Minister Nitin Raut
File Pic

    Loading

    मुंबई. महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत (Minister Nitin Raut) ने चिंता जताते हुए कहा है कि अगर समय पर बिजली बिल (Electricity Bill) का बकाया (Outstanding) नहीं वसूला गया, तो राज्य में अंधेरा छा सकता है। राज्य में बिजली बिल बकाया 79,000 करोड़ रुपए तक पहुंच गया है।  नितिन राउत ने बकाया नहीं वसूल करने का ठीकरा पूर्ववर्ती भाजपा सरकार (BJP Government) पर  फोड़ा है।

    मंगलवार को सह्याद्री अतिथि गृह में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में ऊर्जा विभाग की समस्याओं को लेकर बैठक हुई। मीडिया से बातचीत के दौरान ऊर्जा मंत्री नितिन राउत ने कहा कि महाविकास आघाड़ी सरकार बनने के बाद कोरोना का संकट आया है। पिछली भाजपा सरकार ने बकाया का बड़ा पहाड़ खड़ा किया था। उसकी वसूली शुरु की गयी तभी चक्रवाती तूफ़ान आया। भारी बारिश और बाढ़ का भी सामना करना पड़ा है। मुख्यमंत्री ने सभी बिंदुओं की समीक्षा की है। 

    महावितरण का बकाया 89 हजार करोड़ रुपए हो गया

    ऊर्जा मंत्री राउत ने कहा कि महावितरण राज्य सरकार की महानिर्मिति, केंद्र सरकार की बिजली कंपनियों के साथ-साथ निजी बिजली कंपनियों से बिजली लेकर राज्य भर के उपभोक्ताओं को बिजली की आपूर्ति करती है। हालांकि, कोरोना के चलते महावितरण का बकाया 89 हजार करोड़ रुपए हो गया है। राजस्व की कमी के कारण महावितरण को बिजली खरीद का भुगतान करने में देरी हो रही है। विलंब शुल्क के लिए प्रावधान है। इसलिए चार निजी बिजली कंपनियों ने समय पर बिजली बिल का भुगतान नहीं होने विलंब शुल्क की मांग की हैं।