Mumba Devi

    Loading

    – अरविंद सिंह

    मुंबई : दो साल बाद इस बार भक्तों (Devotees) को चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) खुलकर मनाने (Celebrate) का अवसर मिलेगा। राज्य सरकार (State Government) ने कोविड प्रतिबंधों (COVID Restrictions) को हटाकर लंबे समय बाद नवरात्रि को परंपरागत तरीके से मनाने के लिए भक्तों को बड़ी खुशी प्रदान की है।

    इसलिए 2 अप्रैल से हिंदू नववर्ष के रूप में गुडी पाडवा (महाराष्ट्र) और चैत्र नवरात्रि के प्रति लोगों में खुशी की लहर है और त्योहारों को मनाने की तैयारियां जोरों पर हैं। दक्षिण मुंबई स्थित मुंबा देवी मंदिर में चैत्र नवरात्रि और गुडी पाडवा उत्सव के लिए मंदिर को भव्य तरीके से सजाया गया है।

    प्रतिबंध हटाने का स्वागत

    मुंबा देवी मंदिर के प्रबंधक हेमंत जाधव ने कहा कि हम राज्य सरकार के सभी कोविड प्रतिबंधों को हटाने के फैसले का स्वागत करते हैं। अब हम बिना किसी रुकावट के चैत्र नवरात्रि उत्सव मना सकते हैं। उन्होंने कहा कि भक्त देवी मां के लिए सभी प्रसाद ला सकते हैं। हमारे पुजारी उन्हें स्वीकार करेंगे और लोगों को मंदिर से प्रसाद भी देंगे जिसकी पहले अनुमति नहीं थी। हेमंत जाधव ने कहा कि वैसे सरकार ने कोविड प्रतिबंध हटा लिए हैं, लेकिन कोविड अभी पूरी तरह समाप्त नहीं हुआ है। इसलिए भक्तों को स्वयं तय करना चाहिए कि मास्क पहनें या नहीं। वैसे स्वास्थ्य-सुरक्षा की दृष्टि से भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर भक्त मास्क पहनेंगे तो उचित होगा, यह उनके ऊपर निर्भर है।

    उन्होंने कहा कि मंदिर के कर्माचारी, सुरक्षाकर्मी और मंदिर के पुजारी ड्यूटी के समय मास्क अवश्य पहनेंगे। हेमंत जाधव ने बड़ी संख्या में भक्तों को मुंबा देवी दर्शन के लिए आने की अपील की है। शनिवार को घटस्थापना सुबह 8 से 8:30 के बीच होगी। मंदिर सुबह 6 से रात्रि 10 बजे तक खुला रहेगा।