India summoned senior Pakistan High commission diplomat over 26/11 Mumbai Terror attacks, asks to speed up investigations
File Photo

    Loading

    मुंबई. मुंबई पुलिस की अपराध शाखा (Mumbai Police Crime Branch) ने 26/11 जैसे आतंकवादी हमले की धमकी वाले संदेश के सिलसिले में विरार इलाके से एक व्यक्ति को हिरासत में लिया है। पुलिस उससे पूछताछ कर रही है। इससे पहले इस मामले में पुलिस ने वर्ली पुलिस स्टेशन में आईपीसी की धारा 506 (2) के तहत एक अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया।

    गौरतलब है कि मुंबई यातायात पुलिस के नियंत्रण कक्ष को उसके हेल्पलाइन नंबर पर कई धमकी भरे संदेश मिला था, जिसमें कहा गया है कि छह लोग मुंबई में “26/11 जैसे” हमले करेंगे और शहर को “उड़ाने की तैयारी की जा रही” है। अधिकारियों ने बताया कि मुंबई में 26/11 जैसा हमला करने की धमकी देने संबंधी संदेश जिस नंबर से भेजे गए हैं, उसका कोड पाकिस्तान का है।

    26/11 हमले की याद आ जाएगी

    अधिकारियों ने कहा, “मध्य मुंबई के वर्ली स्थित नियंत्रण कक्ष से संचालित मुंबई पुलिस की यातायात हेल्पलाइन के व्हाट्सऐप नंबर पर शुक्रवार देर रात करीब 11:45 बजे संदेश आए।” उन्होंने कहा, “इन संदेशों को भेजने वाले ने 26/11 के हमले जैसा हमला करने की धमकी दी है।” अधिकारियों ने बताया कि एक संदेश में कहा गया है कि छह लोग हमला करेंगे, जबकि एक अन्य संदेश में कहा गया है कि मुंबई को उड़ाने की तैयारी शुरू हो गई है, जिससे 26/11 हमले की याद आ जाएगी।

    संदेशों में आतंकी अजमल कसाब और जवाहिरी का जिक्र

    शहर के पुलिस आयुक्त विवेक फणसालकर ने शनिवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि संदेश मिलने के बाद राज्य के आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) और शहर के पुलिसकर्मियों को सतर्क रहने को कहा गया है। फणसालकर ने कहा, “पुलिस को शुक्रवार देर रात संदेश मिले, जिनमें धमकी दी गई कि मुंबई में 26/11 जैसा हमला किया जाएगा और शहर को उड़ा दिया जाएगा। संदेशों में 26/11 हमलों में शामिल आतंकवादी अजमल कसाब और अलकायदा के (मारे जा चुके) सरगना अयमान अल जवाहिरी का भी जिक्र है।” उन्होंने कहा, “यह भी जिक्र किया गया है कि उनके कुछ सहयोगी भारत में काम कर रहे हैं। प्रथम दृष्टया ऐसा प्रतीत होता है कि धमकी देने वाले संदेश जिस नंबर से भेजे गए थे, उसका कोड पाकिस्तान का है।” उन्होंने कहा, “हमने इन संदेशों को गंभीरता से लिया है। धमकी भरे संदेशों की जांच करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। हम तटीय सुरक्षा को लेकर चौकन्ने हैं और तटरक्षक बल के साथ समन्वय कर रहे हैं।”

    ‘सुरक्षा कवच’ अभियान शुरू

    पुलिस आयुक्त ने बताया कि ‘सुरक्षा कवच’ अभियान शुरू किया गया है और तटीय क्षेत्रों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। फणसालकर ने कहा कि वर्ली पुलिस थाने में प्राथमिकी दर्ज की जा रही है। उन्होंने कहा कि अपराध शाखा मामले में महाराष्ट्र आतंकवाद-रोधी दस्ते के साथ सूचनाएं साझा कर रही है। आयुक्त ने कहा कि पुलिस धमकी भरे संदेश में जिक्र किए गए लोगों की संख्या और नंबर के बारे में भी जांच कर रही है। उन्होंने कहा कि इन नंबर का कोड भारत का है। इस तथ्य के बारे में पूछे जाने पर कि संदेश उर्दू के बजाय हिंदी में थे और क्या एक नकली ‘आईपी’ पता बनाने का प्रयास किया गया ताकि यह लगे कि संदेश एक पाकिस्तानी नंबर से आए हैं। इस पर, फणसालकर ने कहा, “हम बिना जांच के किसी भी संभावना से इंकार नहीं कर सकते।”

    धमकी भरे संदेश वाला एक नंबर लाहौर के एक माली का होने संबंधी मीडिया खबरों के बारे में पूछे जाने पर अधिकारी ने कहा कि पुलिस इस तथ्य की भी जांच कर रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, माली ने दावा किया है कि उसका नंबर ‘हैक’ कर लिया गया था।

    2008 में हुआ था मुंबई में आतंकवादी हमला

    मुंबई में 26 नवंबर 2008 को कसाब समेत पाकिस्तान के 10 सशस्त्र आतंकवादियों ने हमला कर दिया था। यह देश में हुए सबसे भयावह आतंकवादी हमलों में से एक है। इस हमले में कम से कम 166 लोगों की मौत हो गई थी जबकि कई लोग घायल हो गए थे। धमकी भरे ये संदेश ऐसे समय में मिले हैं, जब महाराष्ट्र में रायगढ़ तट के पास बृहस्पतिवार को 16 मीटर लंबी एक संदिग्ध नौका पाई गई, जिस पर तीन एके-47 राइफल और कारतूस रखे हुए थे। (एजेंसी इनपुट के साथ)