Three fake Munna Bhai doctors arrested from Govandi, watch YouTube for treatment

    Loading

    मुंबई: मुंबई उपनगर (Mumbai Suburbs) के गोवंडी-मानखुर्द (Govandi-Mankhurd) इलाके की झुग्गी झोपड़पट्टी में तीन फर्जी ‘मुन्ना भाई’ डॉक्टर (Fake Munna Bhai Doctors) को क्राइम ब्रांच यूनिट-4 (Crime Branch Unit-4) ने बीएमसी एम (पूर्व) वार्ड के स्वास्थ्य विभाग अधिकारियों के साथ संयुक्त कार्रवाई कर गिरफ्तार (Arrested) किया है।”नीम-हकीम खतरे जान” का मशहूर मुहावरा इन पर ठीक बैठता है क्योंकि गिरफ्तार बोगस डॉक्टर 8वीं और 10वीं कक्षा पास है और दवाखानों में मरीजों का इलाज (Treatment) यू-ट्यूब (YouTube) से सीख कर करते है। इससे पहले 13 फ़रवरी को 6 और 18 अगस्त को 6 बोगस डॉक्टरों की गिरफ्तारी हुई थी जो की रिहा होने के बाद दोबारा अवैध रूप से दवाखाने में प्रैक्टिस कर लोगों को मौत की दावत दे रहे हैं।

    मुंबई क्राइम ब्रांच यूनिट-4 के प्रभारी इंद्रजीत मोरे ने बताया की हमारे एक विश्वसनीय सूत्र द्वारा सूचना मिली थी की गोवंडी-मानखुर्द इलाके में बड़े पैमाने पर दूसरों की डिग्री लेकर अशिक्षित व्यक्ति दवाखानों में प्रैक्टिस कर गरीब-मजदूर वर्ग की ज़िंदगी से खिलवाड़ कर रहे हैं। हमने अपने कर्मचारिओं को मरीज बनाकर इनके पास भेजा और इन्हें रंगे हाथों मेडिसिन देते हुए गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार बोगस डॉक्टर के खिलाफ आगे की कार्रवाई के लिए इन्हें शिवाजी नगर पुलिस के हवाले कर दिया है। 

    25 जनवरी तक पुलिस हिरासत में 

    शिवाजी नगर पुलिस स्टेशन के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक अर्जुन रजाने के अनुसार, गिरफ्तार कमलेश कुमार श्रीनाथ पटेल (51) के पास दूसरे की बीएचएमएस की डिग्री थी, जबकि महबूब शेख (40) बीईएमएस सर्टिफिकेट के आधार पर प्रैक्टिस कर रहा था जो की गैरकानूनी है। इसी तरह जयप्रकाश मुदन यादव (48) किराए पर दूसरे डॉक्टर की डिग्री लेकर मरीजों की जान के साथ खिलवाड़ कर रहा था। इन्हें आईपीसी की धारा 420,419 के तहत गिरफ्तार किया है और 25 जनवरी तक पुलिस हिरासत में लेकर आगे की जांच कर रहे है। यूनाइटेड मेडिकल एसोसिएशन (उमा) के महासचिव डॉ. जाहिद खान ने बताया कि फर्जी डॉक्टरों के खिलाफ संस्था समय-समय पर बीएमसी प्रशासन को अवगत कराती है।