TOY TRAIN CR

    Loading

    मुंबई: पर्यटन स्थल नेरल-माथेरान (Neral-Matheran) में ‘क्वीन ऑफ माथेरान’ (Queen of Matheran) के नाम से मशहूर मिनी टॉय ट्रेन (Toy Train) के जल्द शुरू होने की उम्मीद है। मध्य रेलवे (Central Railway) द्वारा संचालित नेरल-माथेरान टॉय ट्रेन पिछले काफी महीनों से बंद है।

    पिछले मानसून में इस मार्ग पर ट्रैक का भारी नुकसान हुआ था। रेल प्रशासन ने युद्ध स्तर पर ट्रैक की मरम्मत का काम शुरू किया है। अमन लॉज से माथेरान के बीच एक मिनी ट्रेन चल रही थी। टॉय ट्रेन के बंद होने से माथेरान का पर्यटन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। नेरल से माथेरान लाइन पर लोहे के स्लीपरों की जगह  कंक्रीट स्लीपरों को बिछाने का काम किया जा रहा है।

    114 साल पहले बिछी थी लाइन

    दो फुट की नैरो गेज लाइन 114 साल पहले 1907 में अंग्रेजों ने बनाई गई थी। यह यूनेस्को की हेरिटेज सूची में है। रेलवे लाइन को मजबूत करने के लिए पहली बार पूरे रेलवे ट्रैक के नीचे कंक्रीट स्लीपर बिछाए जा रहे हैं, ताकि मानसून के दौरान रेलवे ट्रैक को होने वाले नुकसान से बचाया जा सके। नेरल से माथेरान तक के मार्ग में लगभग 37,500 कंक्रीट स्लीपरों की आवश्यकता है। वैसे नया काम माथेरान की टॉय ट्रेन की सेवा को नहीं रोकेगा। यह ट्रेन कई दशकों से पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनी हुई है।