Nagpur-Mumbai Samridhi Express work in full swing
file

  • वाहनधारकों ने जताई नाराजगी

मुंबई:  नागपुर (Nagpur) से मुंबई (Mumbai) के बीच निर्माणाधीन समृद्धि एक्सप्रेस-वे (Samridhi Expressway) के पहले चरण का काम लगभग पूरा होने को है। मार्च-अप्रैल तक एमएसआरडीसी (MSRDC) किसी भी हालत में इस एक्सप्रेस-वे को शुरू करना चाहती है। 

इसके पहले इस ग्रीन एक्सप्रेस-वे (Green Expressway) पर लगने वाले टोल (Toll) को लेकर चर्चा शुरू हो गई है। मुंबई और नागपुर के बीच पूरे खंड में 26 टोल बूथ होंगे। एमएसआरडीसी ने एक्सप्रेस-वे पर टोल संग्रह के लिए एजेंसी की नियुक्ति के लिए निविदा मंगाई है।

राज्य में सबसे ज्यादा टोल

समृद्धि पर लगने वाले टोल को लेकर एमएसआरडीसी द्वारा राज्य सरकार से मंजूर किए गए प्रस्ताव के अनुसार यह राज्य में सबसे महंगा टोल साबित होगा। पूरे 701 किमी मार्ग के लिए वाहनों से 1.73 रुपए से लेकर 11.17 रुपए तक प्रति किलोमीटर टोल वसूल किया जाएगा। अगर आपको मुंबई से नागपुर तक यात्रा करनी है तो एक तरफ का 1,212 रुपए टोल देना होगा। कुछ लोगों का कहना है कि मुंबई से नागपुर तक एसी ट्रेन का किराया इतना नहीं है, जितना टोल वसूल किया जाएगा। हर सप्ताह मुंबई से नागपुर यात्रा करने वाले मयूर देशमुख ने कहा कि मुंबई से नागपुर एसी ट्रेन से जाने में 1100  रुपए लगते हैं। 

टोल रेट बहुत ज्यादा 

नागपुर से जुड़े हेमराज आष्टनकर ने कहा कि टोल रेट बहुत ज्यादा है। लोग एक्सप्रेस-वे की बजाय ट्रेन से ही यात्रा करना पसंद करेंगे। नागपुर सहित राज्य के अन्य हिस्सों में ट्रक से माल भेजने वाले ट्रांसपोर्टर प्रेमसागर पाठक ने कहा कि भारी टोल की वजह से महंगाई बढ़ रही है।

कम होना चाहिए टोल: केशव उपाध्ये

समृद्धि पर प्रस्तावित ज्यादा टोल का विरोध करते हुए बीजेपी के प्रवक्ता केशव उपाध्ये ने कहा कि एसी ट्रेन और हवाई जहाज के किराए के इतना टोल लिया जाना गलत है। यह एक्सप्रेस-वे बीओटी पर नहीं, बल्कि सरकार के पैसे से बना है। प्रस्तावित भारी टोल में कमी होनी चाहिए।

टोल बीजेपी की देन: नाना पटोले

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नाना  पटोले ने कहा कि देश में टोल का भार बीजेपी की देन है। जनता से ही पैसा लेकर फिर उससे टोल के नाम पर झोल करने का काम बीजेपी के नेताओं और केंद्र सरकार ने शुरू किया। समृद्धि पर प्रस्तावित ज्यादा टोल को लेकर नाना पटोले ने कहा कि लगभग 55 हजार करोड़ का कर्ज लेकर यह एक्सप्रेस-वे बना है, महंगाई के हिसाब से टोल का प्रस्ताव है, परंतु कांग्रेस आम जनता के हित में राज्य सरकार से निवेदन करेगी।  

किस वाहन को कितना टोल

वाहन      प्रति किमी   कुल टोल
कार-जीप       1.73 रुपए   1,212 रुपए
मिनी-बस  2.79 रुपए    1,955 रुपए
बस और ट्रक   5.85 रुपए 4,100 रुपए
थ्री-एक्सल वाहन  6.38 रुपए 4,472 रुपए
बड़े ट्रेलर    9.18 रुपए  6,435 रुपए
मल्टी एक्सल वाहन   11.17 रुपए   7,830 रुपए

एमएसआरटीसी ने वाहनों की क्षमता के अनुसार टोल वसूली का प्रस्ताव दिया है।