अगस्त से होगा मेट्रो 2 ए और 7 का ट्रायल रन, दोनों चरण अक्टूबर से होगा शुरू

    Loading

    मुंबई: मुंबई (Mumbai) की दूसरी मेट्रो (Metro) को शुरू हुए 2 माह पुरे हो गए हैं। आरे से दहानुकरवाड़ी तक चलने वाली मेट्रो 2 ए और 7 के पहले चरण को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Chief Minister Uddhav Thackeray) ने दो अप्रैल को हरी झंडी दिखाई थी। एमएमआरडीए (MMRDA) अब चरण को जल्द खोलने की तैयारी कर रहा है। बताया गया कि अगस्त माह से ट्रायल रन (Trial Run) शुरू हो जाएगा।

     37 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन 2 ए और 7 के एक बार पूरी तरह से चालू हो जाने के बाद पश्चिमी उपनगर की ट्रैफिक कम हो जाएगी। दहिसर से अंधेरी के बीच का पूरा कॉरिडोर अक्टूबर 2022 तक शुरू होने की उम्मीद है। एमएमआरडीए ने इस रूट के काम मुंबई मेट्रो लाइन 2 ए और 7 के काम में तेजी लाई है, ताकि लक्ष्य के अनुसार इस साल पूरे खंड को खोल दिया जा सके। एमएमआरडीए के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार स्टेशन टच अप का अंतिम चरण में है। इन दोनों लाइनों पर 20 किलोमीटर पर मेट्रो दौड़ रही है।

    फ़िलहाल यात्री कम

    संचालन और रखरखाव की देखभाल करने वाले महा मुंबई मेट्रो रेल ऑपरेशन कोऑपरेशन लिमिटेड (एमएमएमओसीएल) के एक अधिकारी के अनुसार, प्रतिदिन औसतन 27,900 यात्री मेट्रो का उपयोग कर रहे हैं। अब तक 3.64 करोड़ रुपए की आय हुई है। यात्रियों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ रही है।  37 लंबी किलोमीटर मेट्रो लाइन 2 ए और 7 एक बार पूरी तरह से शुरू हो जाने पर मध्य और पश्चिमी दोनों लाइनों पर मुंबई  लोकल ट्रेनों में भीड़ को कम करने के लिए काफी हद कम हो जाएगी।

    10 लाख यात्री कर सकेंगे यात्रा

    दोनों मेट्रो कॉरिडोर पर रोजाना लगभग 10 लाख लोग यात्रा कर सकेंगे। इससे पश्चिमी उपनगर में भारी ट्रैफिक जाम से मुक्ति मिल सकेगी। बाद में यह मेट्रो लाइन घाटकोपर-अंधेरी-वर्सोवा लाइन से कनेक्ट होगी। एमएमआरडीए को उम्मीद है कि वर्ष 2031 तक दोनों लाइनों पर प्रतिदिन 11.37 लाख लोग सफर करेंगे।