Uddhav Thackeray

    Loading

    मुंबई : राज्य (State) में महाविकास आघाड़ी सरकार (Mahavikas Aghadi Sarkar) गठित होने के बाद से ही शिवसेना (Shiv Sena) पर हिंदुत्व (Hindutva) के मुद्दे को छोड़ने के आरोप लगते रहे हैं। मनी लांड्रिंग (Money Laundering) मामले में अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नवाब मलिक (Nawab Malik) की गिरफ्तारी और एमआईएम के सांसद की तरफ से गठबंधन करने का ऑफर दिए जाने के बाद से बीजेपी  ‘दाऊद की सरकार’ और जनब सेना’ जैसे शब्दों का इस्तेमाल कर ठाकरे सरकार पर निशाना साधने की लगातार कोशिश कर रही है।

    मलिक के मुद्दे पर शिवसेना के हिंदुत्व पर  सवाल उठाए जा रहे हैं। इसी को लेकर शिवसेना पार्टी प्रमुख और राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बीजेपी पर जबरदस्त हमला किया है। उन्होंने ने रविवार को  शिवसेना सांसदों और पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए बीजेपी से सीधा सवाल  किया कि कश्मीर में महबूबा मुफ्ती के साथ युति को भूल गए हैं क्या ? लेकिन शिवसेना हिंदुत्व के मुद्दे पर पहले की ही तरह अडिग है और उस पर लगातार आगे बढ़ती रहेगी। 

    विदर्भ और मराठवाड़ा में शिवसंपर्क अभियान 

    राज्य में संगठन को मजबूत करने के लिए शिवसेना ने  शिवसंपर्क अभियान शुरु करने का निर्णय लिया है। हालांकि कोरोना की वजह से इस अभियान को दो बार टाला जा चुका है। विदर्भ एवं मराठवाड़ा में अभियान एक बार फिर शुरु किया जाना है। इसको लेकर रविवार को शिवसेना की एक विशेष बैठक बुलाई गई थी। जिसमें सांसद, पार्टी पदाधिकारी, जिला प्रमुख और जनप्रतिनिधि शामिल थे। इस बैठक में ठाकरे ने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए हिस्सा लिया। ठाकरे ने शिवसैनिकों को यह जानने की भी सलाह दी कि उनके विरोधी कौन हैं और वे उनकी किस तरह बदनामी कर रहे हैं। 

    एक जगह बैठ कर करना पड़ रहा काम 

    मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने संकेत दिया है कि वह निकट भविष्य में राज्यव्यापी दौरा करेंगे। उन्होंने कहा कि हम एक के बाद एक संकट का सामना कर रहे हैं। मैं इससे उबरने की कोशिश कर रहा हूं। गर्दन और रीढ़ की समस्या के कारण मुझे एक जगह बैठकर काम करना पड़ रहा है। लेकिन उन्होंने शिवसैनिकों को आश्वासन देते हुए कहा कि मैं जल्द ही महाराष्ट्र के हर कोने में नजर आऊंगा।  

    राज्यपाल कोश्यारी की भूमिका से नाराज 

     मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी की भूमिका पर सवाल उठाते हुए कड़ी नाराजगी जताई हैं। उन्होंने कहा कि  विधान परिषद में अभी तक 12 सदस्यों की नियुक्ति नहीं हुई है।  इस तरह लोकतंत्र की हत्या की जा रही है। ठाकरे ने राज्य में शिव संपर्क अभियान को प्रभावी ढंग से लागू करने का निर्देश  शिवसेना नेताओं को दिया है। उन्होंने यह भी कहा कि विपक्ष की मंशा को हर हाल में विफल किया जाना चाहिए।

    एमआईएम बीजेपी की बी टीम  

    शिवसेना पार्टी अध्यक्ष  ठाकरे ने एमआईएम को बीजेपी की बी टीम बताते हुए कहा कि शिवसेना उसके साथ गठबंधन नहीं करेगी। उन्होंने एमआईएम के ऑफर को बीजेपी का षडयंत्र बताया। ठाकरे ने कहा कि  इसको लेकर वह शिवसेना के हिंदुत्व के खिलाफ प्रोपोगेन्डा करना चाहती है।