कई विश्वविद्यालयों की फर्जी मार्कशीट और डिग्री बनाने वाले रैकेट का पर्दाफाश, दो आरोपी गिरफ्तार

    Loading

    मुंबई: मुंबई क्राइम ब्रांच (Mumbai Crime Branch) ने देश के विभिन्न राज्यों के अनुदानित विश्वविद्यालयों (University) की फर्जी मार्कशीट (Fake Marksheets) और डिग्री (Degree) बनाने वाले रैकेट का पर्दाफाश किया है। इस मामले में पुलिस ने बोरीवली (Borivali) से दो आरोपियों गिरफ्तार (Arrested) किया गया है। उनके पास से 200 अलग-अलग विश्वविद्यालयों फर्जी मार्कशीट और डिग्री समेत लैपटॉप, मोबाइल और नकदी जब्त की गई है।

    क्राइम ब्रांच की यूनिट-11 को सूचना मिली कि गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, दिल्ली, हिमाचल, कर्नाटक, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश समेत विभिन्न राज्यों के अनुदानित विश्वविद्यालयों की फर्जी मार्कशीट और डिग्री तैयार बेची जा रही है। उसके लिए छात्रों से नकद और ऑनलाइन भुगतान पैसे ले कर उनके साथ धोखाधड़ी की जा रही है।

    फर्जी मार्कशीट बनाने वाले ठिकाने पर छापेमारी

    क्राइम ब्रांच की टीम ने बोरिवली (पूर्व) के नेशनल पार्क के सामने स्थित हरी ओम प्लाजा स्थित प्राइम सफायर एज्युकेशन के ठिकाने पर छापा मारा। यहां से दो लोगों को गिरफ्तार किया। उनके पास से 200 अलग-अलग विश्वविद्यालयों फर्जी मार्कशीट और डिग्री समेत लैपटॉप, मोबाइल और नकदी जब्त की गई है।

    छात्र से एक लाख की ठगी

    आरोपियों ने गोरेगांव निवासी छात्र सुमित अशोक शाह (23) से 1 लाख 31 हजार रुपए लेकर उसे फर्जी विश्वविद्यालय की मार्कशीट बना कर दिया था। पुलिस को अंदेशा है कि आरोपियों ने सुमित की तरह ही कई छात्रों के साथ इस तरह की धोखाधड़ी की है।