RAIN
File PHOTO (ANI)

Loading

मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) के लोगों और खासकर किसानों (Farmers) के लिए एक बुरी खबर है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने यह अलर्ट (Alert) जारी किया है कि राज्य में अगले पांच दिनों तक बादल गरजेंगे, बिजलियां कड़केंगी, हवाएं चलेंगी, बादल छाएंगे। कहने का मतलब बेमौसम बरसात (Unseasonal Rain) का माहौल बिलकुल तैयार है और भविष्यवाणी सच होती है तो किसानों का बड़ा नुकसान फिर से हो सकता है। आईएमडी ने यह अलर्ट 14 मार्च से 18 मार्च तक के लिए जारी किया गया है। 

इस दौरान विदर्भ, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र और कोंकण क्षेत्र में बेमौसम बरसात का अनुमान है। जानकारों के अनुसार, पिछले पंद्रह दिनों में मौसम की मार की वजह से दूसरी बार फसलों के नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। भारतीय मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, 14 मार्च को नासिक, औरंगाबाद और अहमदनगर जिले में कुछ ठिकानों पर ओले गिरने और बरसात होने का अनुमान जताया गया है। 15 मार्च को धुले, जलगांव, नासिक, औरंगाबाद और जालना के कुछ ठिकानों में ओले गिरने का अनुमान जताया गया है।

विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने 16 मार्च के लिए महाराष्ट्र के कोंकण समेत सभी इलाकों में बरसात होने की चेतावनी जारी की है। विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा रीजन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। खास कर जिन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है उनमें जलगांव, अहमदनगर, पुणे,औरंगाबाद, अकोला, अमरावती, बुलढाणा, चंद्रपुर, गढ़चिरोली, वाशिम और यवतमाल अहम हैं। इनके अलावा मुंबई, ठाणे, पालघर जिलों में भी रिमझिम और मध्यम स्तर की बरसात होने का अनुमान है। अगले तीन से चार घंटे राज्य के कई जिलों में हल्की और मध्यम स्तर पर बारिश का अनुमान है। कुछ इलाकों में ओले गिरने का भी अनुमान जताया गया है। इसलिए लोगों से अपील की गई है कि वे घर से बाहर निकलते वक्त सावधानी बरतें।

कहां-कहां हो सकती है बारिश

अनुमान है कि अहमदनगर, पुणे, नासिक, औरंगाबाद और हिंगोली जिलों में कई इलाकों में बादल गरजेंगे, बिजलियां कड़केंगी और 30-40 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलेंगी और बरसात होगी। यवतमाल, वर्धा और नागपुर के कुछ ठिकानों में बिजली की कड़कड़ाहट के साथ बारिश होने का अनुमान है। अमरावती और नागपुर के कई ठिकानों में हल्की बारिश होने का अनुमान है। विदर्भ के वर्धा, चंद्रपुर और यवतमाल जिलों में भी बारिश के आसार हैं। नागपुर के कुछ इलाकों में ओले गिरने और तेज हवाएं चलने के साथ बारिश के आसार हैं।