vaccine
File Photo

    मुंबई: बीएमसी (BMC) ने मुंबई (Mumbai) में होने वाले टीकाकरण (Vaccination) के समय (Time) में बदलाव (Change) किया है। वैक्सीनेशन अब दो सत्रों (Two Sessions) में होने वाली है। सुबह में वयस्कों और शाम के सत्र में बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। वैक्सीनेशन के लिए बच्चों की उपस्थिति कम होने के कारण बीएमसी ने वैक्सीनेशन के समय में बदलाव करने का निर्णय लिया है।   

    मुंबई 15 जनवरी 2021 से टीकाकरण की हुई शुरुआत हुई थी। बच्चों के लिए वैक्सीन आने के बाद 15 से 18 वर्ष के किशोरों का टीकाकरण शुरु है, लेकिन टीकाकरण पर वैक्सीन के लिए बच्चों की उदासीनता दिखाई दे रही है। इसलिए बीएमसी ने दूसरे समय में शुरु करने का निर्णय लिया है। बीएसमी स्वास्थ्य विभाग बच्चों को टीका लगाने के लिए जगह-जगह कैंप भी लगाने जा रही है।

    सोमवार से खुलेंगे स्कूल

    मुंबई में 3 जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चों का टीकाकरण शुरू होने के बाद 18 जनवरी तक उस आयु वर्ग के कुल 1,77,614 बच्चों ने टीके की पहली खुराक ली है। मुंबई में 15 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के टीकाकरण के लिए पात्र बच्चों की कुल संख्या 9 लाख 22 हजार 566 है। सोमवार से सभी स्कूल खुलने जा रहे हैं तो बीएमसी को बच्चों को लेकर चिंतित है। इसलिए बच्चों का टीकाकरण तेज करने के लिए विभिन्न उपाय आजमा रही है। मुंबई अभी तक केवल 20 प्रतिशत बच्चों को टीका लगाया गया है।