vanrani toy train

    Loading

    मुंबई: बोरिवली स्थित संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान (Sanjay Gandhi National Park) (नेशनल पार्क) में पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र रही  ‘वनराणी‘  ट्वाय ट्रेन (Vanrani Toy Train) एक बार फिर शुरु की जाएगी। साथ ही अभिनेत्री रवीना टंडन को राज्य की वन्यजीव सदिच्छा दूत नियुक्त किया गया है। यह जानकारी राज्य के वन मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने दी  है। वन मंत्री सुधीर मुनगंटीवार (Forest Minister Sudhir Mungantiwar) ने  नेशनल पार्क में टॅक्सीडर्मी सेंटर, वन्य जीव अस्पताल एवं कैट ओरिएंटेशन सेंटर का  उद्घाटन किया।

    बोरिवली नेशनल पार्क में ‘वनराणी‘  ट्वाय ट्रेन चलती थी, जिसका लुफ्त केवल बच्चे नहीं अपितु हर वर्ग के लोग उठाते थे, लेकिन बाद में इस ट्रेन का परिचालन बंद कर दिया गया। मुनगंटीवार ने बताया कि देश की स्वतंत्रता का अमृत महोत्सव मनाते हुए देश की सर्वोत्तम ट्रेन को इस उद्यान में लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि उद्यान में बच्चों के साथ ही प्रत्येक व्यक्तियों के लिए ट्रेन आकर्षण का केंद्र होती है। यह ट्रेन परिवार को बांधे रखने और उनके चहरे पर हंसी लाने का काम भी करती है। 

    रवीना टंडन राज्य सरकार की वन्यजीव सदिच्छादूत 

    वन मंत्री मुनगंटीवार ने टी फॉर टंडन, टायगर और ट्री का जिक्र करते हुए कहा कि अभिनेत्री रवीना टंडन  राज्य सरकार की वन्यजीव सदिच्छादूत के रुप में काम करेगी। इससे  वन्यजीव संरक्षण और  संवर्धन में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि जिस तरह रवीना टंडन को उनके सशक्त अभिनय के लिए जाना जाता है उसी तरह महाराष्ट्र को वाघों और वृक्षारोपण के लिए भी पहचाना जाता है। वन मंत्री रहते हुए हमने राज्य में वाघों की संख्या 190 से 312 करने और 50  करोड़ पेड़ लगाने की परियोजना शुरु किया। मुनगंटीवार ने यह भी कहा कि जिस तरह शहरों के लिए विकास प्ररूप तैयार किया जाता है उसी तरह वन विभाग के मार्फत वन संरक्षण और संवर्धन के लिए प्रारूप तैयार किया जाएगा। 

    कार्यक्रम में इनकी रही उपस्थिति

    कार्यक्रम में संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के पूर्व  कार्यकारी निदेशक  इ्ररिक सोलेम, सांसद  गोपाल  शेट्टी,  विधायक प्रवीण  दरेकर, अभिनेत्री रवीना टंडन के साथ ही वन विभाग के प्रधान सचिव बी. वेणुगोपाल रेड्डी, अपर प्रधान मुख्य वनसंरक्षक वीरेंद्र तिवारी, प्रधान मुख्य वनसंरक्षक एवं  वन बल प्रमुख डॉ. वाई. एल. पी. राव, प्रधान मुख्य वनसंरक्षक (वन्यजीव) सुनील लिमये, संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान के वनसंरक्षक और निदेशक जी. मल्लिकार्जुन, प्राध्यापक  हरिप्रिया सहित अन्य लोग उपस्थित थे।