Veermata Jijabai Bhosale Garden and Zoological Museum will open from November 1

    Loading

    मुंबई. कोरोना (Corona) के कारण मार्च 2020 से बंद चल रहे भायखला (Byculla) स्थित वीरमाता जिजाबाई भोसले उद्यान (Veermata Jijabai Bhosale Garden) और प्राणी संग्रहालय (Zoological Museum) का गेट आखिरकार 1 नवंबर से आम दर्शकों(Audience) के लिए खोल दिया जाएगा। कोरोना नियमों का पालन करते हुए पर्यटकों (Tourists) को भीतर प्रवेश दिया जाएगा।

    प्रशासन (Administration) ने रानीबाग को खोलने के लिए पूरी रुपरेखा (Outline) तैयार कर ली है। उद्यान में मास्क के बिना प्रवेश नहीं दिया जाएगा। उद्यान (Garden) निदेशक (Garden Director) डॉ. संजय त्रिपाठी ने बताया कि यदि भीड़ अधिक होती है तो उद्यान का गेट बंद कर दिया जाएगा।

    डॉ. त्रिपाठी ने बताया कि मुंबई में पिछले वर्ष मार्च से कोरोना का संक्रमण शुरु हुआ था। कोरोना का संक्रमण बढ़ने के बाद 23 मार्च से पूरे देश में लॉकडाउन लगा दिया गया था। इस कारण से रानीबाग भी पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया था। कोरोना की पहली लहर खत्म होने के साथ 15 फरवरी से फिर से खोल दिया गया था लेकिन दूसरी लहर की तीव्रता को देखते हुए 4 अप्रैल से फिर बंद करना पड़ा। अब कोरोना की दूसरी लहर भी थम गई है। प्रतिबंधों में पूरी तरह ढ़ील दे दी गई है। स्कूल, कार्यालय, थियेटर सब खुल गए हैं लेकिन रानीबाग कब खुलेगा पर्यटक इसकी प्रतीक्षा कर रहे थे। फिलहाल तीसरी लहर की अभी कोई संभावना नहीं है, फिर भी रोजाना 400 से 500 मरीज मिल रहे है।

    रोज हो रहा डेढ़ लाख का नुकसान

    रानीबाग में पिछले कुछ वर्षों में जानवरों और पेंग्विन की संख्या बढ़ी है। रोजाना 5 से 6 हजार पर्यटक आते है। छुट्टी के दिन यह संख्या बढ़ कर 15 हजार तक हो जाती है। लेकिन लंबे समय से बंद होने के कारण रोज डेढ़ लाख, महीने का 45 लाख रुपये का नुकसान उठाना पड़ रहा है।

    ऐसी है तैयारी

    • उद्यान परिसर और खुली जगह को देखते हुए रोज 10 हजार पर्यटक आते हैं तो चरणबद्ध तरीके से प्रवेश दिया जाएगा।
    • भीड़ पर  नियंत्रण और  पर्यटकों का मार्गदर्शन करने के लिए 40 सुरक्षा रक्षकों की टीम तैनात की गई है।
    • जगह – जगह सेनिटाइजर की व्यवस्था की गई है। प्राणियों के निवास के बाहर कांच से घेरा गया है। इससे नजदीकी संपर्क नहीं होगा।
    • बिन मास्क के प्रवेश नहीं दिया जाएगा। वैक्सीन की दोनों खुराक लेने वालों को प्राथमिकता दी जाएगी।
    • भीड़ होने पर गेट को बंद कर दिया जाएगा।