Potholes vikroli

    Loading

    मुंबई: संपूर्ण मुंबई की सड़कों (Roads) को गड्ढा मुक्त (Pothole Free) करना है तो मुंबई में कार्यरत सभी एजेंसियों की सड़कों को भी बीएमसी (BMC) को सौंपना होगा। यदि ऐसा होता है तो तीन साल में मुंबई को गड्ढा मुक्त कर देंगे। इन सड़कों के निर्माण में तीन साल का समय लगेगा। बीएमसी कमिश्नर इकबाल सिंह चहल (BMC Commissioner Iqbal Singh Chahal) ने हाईकोर्ट को यह जानकारी दी। उन्होंने बड़ी सफाई से मुंबई की सड़कों में होने गड्ढ़ों को लेकर दूसरी एजेंसियों के सिर पर ठीकरा फोड़ दिया है।

    कमिश्नर ने हाईकोर्ट में कहा कि सड़कों में गड्ढे पड़ते हैं सभी लोग बीएमसी को दोषी मानते हैं, लेकिन उन सभी को वस्तुस्थिति समझनी चाहिए। कमिश्नर ने कहा कि हम पूरी मुंबई की सड़कों की जिम्मेदारी लेने के लिए खुशी से तैयार हैं। कमिश्नर ने पिछले वर्ष मुख्य सचिव को पत्र लिख कर मुंबई की सभी सड़कों का अधिकारी बीएमसी को देने की मांग की थी। चहल ने कोर्ट को बताया कि मुंबई की सभी सड़कों की जिम्मेदारी बीएमसी को मिलती है तो अगले 20 से 30 साल सुखद परिणाम देखने को मिलेंगे।

    हाईकोर्ट में सौंपा एक्शन प्लान

    मुंबई की सड़कों में हो रहे गड्ढ़ों को लेकर जनहित याचिका की गई थी। सार्वजनिक निर्माण कार्य विभाग के सचिव और बीएमसी कमिश्नर हाईकोर्ट में प्रेजेंटेशन देने पहुंचे थे। कमिश्नर ने कहा कि बोरीवली में हुई जिस घटना को लेकर बीएमसी को आरोपित किया गया वह सड़क एमएसआरडीसी की थी। हाईकोर्ट ने कमिश्नर के प्रेजेंटेशन पर सकारात्मक रुख दिखाते हुए दो महीने में रिपोर्ट पेश करने का निर्देश दिया।

    मुंबई में 15 अन्य एजेंसियों की सड़कें

    कमिश्नर ने कहा कि मुंबई में अकेले बीएमसी की सड़कें नहीं है। बीएमसी के पास मुंबई में 2050 किमी सड़कें हैं जिसके लिए बीएमसी जिम्मेदार है। मुंबई में 15 अन्य प्राधिकरण हैं जिनकी जमीन पर बनी सड़कों की देखभाल वही करते हैं। इसमें एमएमआरडीए, एमएसआरडीसी, एमएमआरसीएल, पीडब्ल्यूडी, म्हाडा, एमबीपीटी, एएआय,बीएआरसी, एमआईडीसी,आरसीएफ, रेलवे, फॉरेस्ट, नेवी, एसआरए और निजी जमीन पर भी सड़कें बनी हैं। जिसकी जिम्मेदारी बीएमसी के पास नहीं है।

    20 सबसे खराब सड़कों की सूची

    हाईकोर्ट ने कमिश्नर से मुंबई की 20 सबसे खराब सड़कों की सूची मांगी थी। कमिश्नर ने आज वह सूची हाईकोर्ट में सौंपी। जिसमें मुंबा देवी मार्ग (तंबा काटा रोड), वी. एन. नाइक मार्ग, टीबी कदम मार्ग, बलराम बापू खेडेकर मार्ग और टीजी रोड पांच मुंबई शहर में हैं, जबकि टैगोर मार्ग, खेरवाड़ी बांद्रा, आरे-मरोल-मरोशी, पीएल देशपांडे, एन. एस. रोड, आरे रोड, भूमि पार्क मरीन एन्क्लेव, समता नगर, अप्पा साहेब सिद्धे और रामकुमार ठाकुर पश्चिमी उपनगर और एमएम (एलबीएस-कुर्ला), पीडी रोड चांदीवली, शिवाजी नगर गोवंडी, सोनापुर लेन, दरगाह रोड, भांडुप विलेज रोड पूर्वी उपनगरों की सबसे खराब सड़कें हैं।

    • 900 किमी सीसी रोड का निर्माण पूरा
    •  265 किमी सीसी रोड का काम जारी
    •   2022-23 फेज 1 प्रपोज्ड सीसी रोड 397 किमी
    •  फेज 2 में प्रपोज्ड सीसी रोड 398 किमी