'The Burning Train' will not become trains in future, will be ready by next year 75 cm high speed Vande Bharat train, plan to run between Mumbai-Nagpur also
File Photo

    Loading

    मुंबई: मुंबई-अहमदाबाद के बीच चल रही देश की अत्याधुनिक सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत (Vande Bharat) के रूट पर कैटल रन रोकने के लिए जल्द ही पूरे रूट पर मेटल गार्ड फैंसिंग का कार्य शुरू हो जाएगा। पश्चिम रेलवे (Western Railway) के जीएम अशोक कुमार मिश्र (GM Ashok Kumar Mishra) ने बताया कि मुंबई-अहमदाबाद के लगभग 620 किमी के रूट पर ट्रैक के किनारे फैंसिंग कार्य के लिए टेंडर जारी कर दिए गए हैं।

    उल्लेखनीय है कि वंदे भारत ट्रेन के साथ लगातार कैटल रन ओवर की घटनाएं हो रही हैं।अब तक 5 बार वन्दे भारत आवारा पशुओं से टकरा चुकी है, हालांकि इससे यात्रियों का कोई नुकसान नहीं हुआ परंतु ट्रेन के संचालन पर कुछ असर जरुर हुआ है। इस व्यस्त रूट पर कैटल रन ओवर की घटनाओं को रोकने के लिए अब मेटल की फैंसिंग वाल बनाने का निर्णय लिया गया है।

    होंगे 264 करोड़ रुपए खर्च

    पश्चिम रेलवे के जीएम अशोक कुमार मिश्र के अनुसार, मुंबई से अहमदाबाद तक कैटल बेरियर फेंसिंग के लिए 264 करोड़ रूपए खर्च होंगे। इसके लिए डिविजन वाइज टेंडर जारी हो चुके हैं, जो दिसंबर के दूसरे,तीसरे सप्ताह में खोले जाएंगे।जीएम के अनुसार मई 2023 तक यह कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

    डब्लू बीम टाइप फेंसिंग

    वंदे भारत के इस पूरे रूट पर कंक्रीट की दिवाल न बनाकर मेटल गार्ड लगाए जाएंगे, ताकि कोई जानवर ट्रैक पार न कर सके।बताया गया कि इस तरह के फैंसिंग का उपयोग हाइवे और एक्सप्रेस-वे पर किया जाता है।डब्लू बीम टाइप की फेंसिंग होगी।