Water Tunnel

    Loading

    मुंबई: बीएमसी (BMC) की तरफ से बनाए जा रहे अमर महल (Amar Mahal) से ट्रांबे (Trombay) तक पहले चरण के जलसुरंग (Water Tunnel) की खुदाई का काम पूरा हो गया है। बीएमसी अमर महल लोवर जलाशय से अपर जलाशय तक 5.52 किमी लंबी जलसुरंग का निर्माण कर रही है।

    बीएमसी के अनुसार, एम पूर्व, पश्चिम और एल वार्ड कुर्ला में पानी आपूर्ति में सुधार लाने के लिए यह पारियोजना शुरु की गई है। भविष्य में पानी की आपूर्ति बढ़ाने के लिए अमर महल से ट्रांबे तक 5.52 किलोमीटर जलसुरंग का निर्माण किया जा रहा है। 

    अक्टूबर 2024 में परियोजना का काम पूरा करने का दावा

    बीएमसी कमिश्नर इकबाल सिंह चहल ने दावा किया कि कोविड संक्रमण के बावजूद प्रशासन ने इस परियोजना का बाधित नहीं होने दिया। अक्टूबर 2024 में परियोजना का काम पूरा कर लिया जाएगा।

    तीसरी जलसुरंग का निर्माण कार्य चल रहा

    बीएमसी के अनुसार, अमर महल के हेडगेवार उद्यान और आरसीएफ कॉलोनी में क्रमश: 81 मीटर और 105 मीटर व्यास की दो जलसुरंग बनाई गई हैं। इसी तरह भाभा परमाणु विज्ञान अनुसंधान केंद्र ट्रांबे में अपर जलाशय में लगभग 110 मीटर गहरी तीसरी जलसुरंग का निर्माण कार्य चल रहा है।

    परियोजना का 55 प्रतिशत काम पूरा 

    अतिरिक्त आयुक्त पी वेलारासू ने बताया कि जल सुरंग की खुदाई के लिए टीबीएम मशीन लगाई गई है। जमीन के नीचे 100 से 110 मीटर नीचे जलसुरंग की खुदाई की गई है। इसका व्यास 3.2 मीटर है। भूगर्भीय चिंताओं के बावजूद जनवरी 2022 में 635 मीटर खुदाई का काम किया गया था। शुक्रवार को पहले चरण का 3.6 किलोमीटर लंबी जलसुरंग का काम पूरा कर लिया गया है। परियोजना का 55 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। इस परियोजना का शुभारंभ पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने 6 मार्च 2021 में किया था।