सकारात्मकता को बढ़ाता है योग

Loading

– अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सुहास पेडणेकर का संदेश

मुंबई. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में रविवार को मुंबई विश्वविद्यालय के उप कुलपति प्रा. सुहास पेडणेकर ने कहा कि योग दैनिक जीवन का एक हिस्सा है, जो शरीर और मन को स्वस्थ रखता है. उन्होंने कहा कि नियमित योग और प्राणायाम सकारात्मकता को बढ़ाते हैं.

मुंबई विश्वविद्यालय, एस.एन.डी.टी. महिला विश्वविद्यालय, कैवल्यधाम, एचएनएससी विश्वविद्यालय और एचएनएससी बोर्ड द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित ऑनलाइन अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में छात्रों का मार्गदर्शन करते हुए उन्होंने कहा कि जीवन के पथ पर चलने के लिए हमें पूरे समाज के साथ अपने संबंधों को बढ़ाने की आवश्यकता है. हमें सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ चलना होगा. पेडणेकर ने कहा कि प्रत्येक छात्र अपनी क्षमता को पहचानें और अपने नेतृत्व को विकसित करें. उन्होंने कहा कि  योग ने पूरी दुनिया को एक साथ करीब ला दिया है. उन्होंने छात्रों को बताया कि टीम भावना और सहयोग के माध्यम से वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए योग महत्वपूर्ण है.

मोदी व कोश्यारी के संदेश प्रसारित

कोविद -19 की स्थिति के मद्देनजर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को सही ठहराते हुए 21 जून को योग दिवस ऑनलाइन आयोजित किया गया. कार्यक्रम की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राज्यपाल और कुलपति भगत सिंह कोश्यारी, मंत्री श्रीपद नाईक का वीडियो संदेश प्रसारित किया गया. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर एस.एन.डी.टी. महिला विश्वविद्यालय की उपकुलपति प्रा. शशिकला वंजारी, एचएनएससी बोर्ड के अध्यक्ष किशु मनसुखानी, सचिव डॉ. पंजवानी, प्रिंसिपल हेमलता बागला, प्रिंसिपल मंजू लालवानी, कैवल्यधाम के सीईओ सुबोध तिवारी और निदेशक राष्ट्रीय सेवा योजना डॉ. सुधीर पुराणिक उपस्थित थे.मुंबई विश्वविद्यालय, कैवल्यधाम और एचएनएस  बोर्ड द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित ऑनलाइन कार्यक्रम में 5,000 छात्रों ने पंजीकरण किया था.