gun
Representational Pic

  • सकते में सुरक्षा एजेंसियां

Loading

नागपुर. पिछले कुछ दिनों से नागपुर में कई संदिग्ध गतिविधियां हुईं जिससे सुरक्षा एजेंसियों के कान खड़े हो गये हैं. पहले यूपी में लव जिहाद के मामले की आंच यहां तक पहुंचना, सिटी से डिपोर्ट किये गये अफगानी के तालिबानी होने का पता चलना और फिर अचानक कुछ युवतियों द्वारा हिजाब का प्रचार करना. अब नागपुर रूट से गुजरी ट्रेन और इटारसी के आउटर पर बंदूकें और जिंदा कारतूस मिलने से संदेह बढ़ गया है कि कहीं किसी बड़ी वारदात के लिए नागपुर रेल रूट निशाने पर तो नहीं है. 

तेलंगाना एक्सप्रेस के जनरल कोच में मिले कारतूस

एक दिन पहले झांसी स्टेशन पर ट्रेन 02723 तेलंगाना एक्सप्रेस की जनरल कोच में रेलवे सुरक्षा बल को 2 बैग में 5 बंदूकें और 23 जिंदा कारतूस मिले. बैग में 2 लोगों के लाइसेंस भी थे. ये घटना देर रात करीब डेढ़ बजे की है. हैदराबाद से नागपुर होकर दिल्ली जा रही तेलंगाना एक्सप्रेस की जरनल कोच में आरपीएफ जवानों को एक लावारिस बैग मिला. शक होने पर बैग को सतर्कतापूर्वक प्लेटफार्म पर उतारा गया. चेक करने पर बैग में 5 एसबीबीएल गन और 23 कारतूस मिले. 

पटरियों के पास लावारिस बैग में बंदूकें

उधर इसी दिन मध्य रेल नागपुर मंडल के आखिरी स्टेशन जुझारपुर से कुछ ही किमी आगे पटरी के पास एक लावारिस बैग में 12 बोर की 3 बंदूकें और 10 जिंदा कारतूस बरामद हुए. इटारसी स्टेशन के नागपुर आउटर पर 2 किमी की दूरी पर आरपीएफ के एसआई गोपाल मीना और दिनेश कौशल को रेलवे ट्रैक किनारे पोल नंबर 746/13 के पास काले रंग का लावारिस बैग पड़ा मिला. बैग खोलकर देखने पर कंबल और कपड़े में लिपटी 3 देसी बंदूकें और बॉक्स में 10 जिंदा कारतूस मिले. 

कुछ देर पहले ही रवाना हुई थी तेलंगाना 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जिस समय पटरी के किनारे बंदूकें मिली, उसकी कुछ देर पहले ही नागपुर से होकर दिल्ली जाने वाली तेलंगाना एक्सप्रेस यहां से गुजरी थी. उधर, इसी ट्रेन में झांसी देर रात लावारिस बैग में गन और जिंदा कारतूस का पकड़ा जाना इत्तेफाक नहीं हो सकता. ऐसे में मामला संदेहास्पद हो गया है.

तस्करी या बड़ी वारदात की तैयारी

आरएसएस के मुख्यालय वाले नागपुर शहर में पिछले कुछ दिनों से जारी संदिग्ध गतिविधियों ने वैसे ही सुरक्षा एजेंसियों के माथे पर बल ला दिये थे. अब नागपुर से गुजरी एक ही ट्रेन से 2 जगह बंदूकें और जिंदा कारतूस मिलना चिंता की लकीरें बढ़ा देने वाला है. सूत्रों से पता चला है कि झांसी में मिले बैग में सिक्योरिटी कम्पनी के कार्ड, मोहम्मद रफीक व वाजिद नाम के 2 शस्त्र लाइसेंस और मोबाइल भी बरामद हुआ है. प्राथमिक जांच में ये दोनों जम्मू के नागरिक होने का पता चला है. उधर जांच एजेंसियों ने बंदूकों पर छापे जाने वाले स्पेशल नंबर की भी जांच शुरू कर दी है. ये बंदूकें हैदराबाद से खरीदी वाली बताई जा रही है. हालांकि अभी जांच जारी है.