Fraud
Pic: Social Media

    Loading

    नागपुर. बिजली का बिल अपडेट करने के नाम पर साइबर ठग ने एक डॉक्टर के खाते से 1.39 लाख रुपये उड़ा लिए. पुलिस ने श्रीनगर रिंग रोड निवासी मीनाक्षी संजय गव्हाल (57) की शिकायत पर मामला दर्ज किया. मीनाक्षी सक्करदरा के शासकीय आयुर्वेदिक महाविद्यालय में डॉक्टर हैं. 10 जून की दोपहर उनके पति संजय के मोबाइल पर एक टेक्स्ट मैसेज आया. इसमें लिखा था कि बिजली का बिल अपडेट नहीं है. उसे तुरंत अपडेट करना होगा. संजय ने वह मैसेज मीनाक्षी को भेज दिया. मीनाक्षी ने दिए गए नंबर पर संपर्क किया तो आरोपी ने 10 रुपये का ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करने को कहा.

    मीनाक्षी से उनके डेबिट कार्ड की जानकारी ली. बाद में उनके खाते से 3 बार ट्रांजेक्शन कर 1.39 लाख रुपये उड़ा लिए. बैंक से पैसे डेबिट होने का मैसेज मिलने पर मीनाक्षी को धोखाधड़ी का पता चला. उन्होंने मामले की शिकायत सक्करदरा पुलिस से की. पीएसआई दिलीप नागपुरे ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ धोखाधड़ी और आईटी एक्ट की धाराओं के तहत मामला दर्ज कर जांच आरंभ कर दी.

    साइबर ठगों ने लोगों को चूना लगाने के लिए नया फंडा अपनाया है. लोगों को पिछले महीने का बिल अपडेट नहीं होने का झांसा देकर अधिकारी से बात करने के लिए नंबर भेजते हैं. बाद में उन्हें बिल अपडेट करने के नाम पर ठगा जा रहा है. पुलिस ने नागरिकों से इस तरह के मैसेज पर रिप्लाई नहीं करने की अपील की है.