arrested
File Photo

    Loading

    नागपुर. सिटी पुलिस द्वारा ली गई पुलिस भर्ती में 1 दर्जन बोगस उम्मीदवारों के बैठने की जानकारी सामने आई है. जल्द ही इस रैकेट का पर्दफाश होगा. फिलहाल पुलिस ने 2 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है जिन्होंने अपनी जगह पर बोगस उम्मीदवारों को परीक्षा देने के लिए मोटी रकम दी थी. पुलिस ने 2 युवकों को औरंगाबाद से गिरफ्तार कर लिया है. मानव संसाधन विभाग के एपीआई मिलिंद तायडे की शिकायत पर गिट्टीखदान पुलिस ने मामला दर्ज किया. पकड़े गए आरोपियों में वैजापुर, औरंगाबाद निवासी जयपाल कारभारी कंकरवाल और अर्जुन सुलाने (22) का समावेश है. प्राथमिक जांच में इन दोनों के अलावा वैजापुर औरंगाबाद निवासी विशाल लखवाल, मिथुन गबरूसिंह बमनावत और तेजस जाधव का नाम भी सामने आया है.

    उल्लेखनीय है कि 28 अक्टूबर से 9 दिसंबर के बीच सिटी पुलिस द्वारा भर्ती प्रक्रिया आयोजित की गई थी. इस दौरान सिपाही, चालक और जेल रक्षक पद के लिए परीक्षा ली गई. सिपाही पद के लिए शारीरिक और लिखित परीक्षा में बोगस उम्मीदवारों द्वारा परीक्षा दिए जाने की जानकारी पुलिस को मिली.

    हॉल टिकट और CCTV फुटेज की हुई जांच 

    जानकारी के आधार पर परीक्षा केंद्रों में जमा करवाए गए हॉल टिकट, सीसीटीवी फुटेज और हस्ताक्षरों की जांच की गई. तब पता चला कि उम्मीदवारों ने अपनी तरह ही दिखने वाले बोगस उम्मीदवारों को केंद्र में परीक्षा देने भेजा था. जयपाल और अर्जुन सुलाने द्वारा मिथुन बमनावत को काम सौंपा गया था. अकेले जयपाल ने मिथुन को उसकी जगह परीक्षा में बैठकर पास करवाने के लिए 13 लाख रुपये दिए थे. पुलिस को संदेह है कि इसके पीछे एक बड़ा रैकेट है.

    फिलहाल तो केवल 2 उम्मीदवार पुलिस के हाथ लगे हैं. उनकी जगह पर परीक्षा देने वाले आरोपियों को भी जल्द गिरफ्तार किया जाएगा. कम से कम 1 दर्जन उम्मीदवारों द्वारा बोगस उम्मीदवार बैठाए जाने की जानकारी सामने आ रही है. अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद ही यह पता चल पाएगा कि उम्मीदवारों से संपर्क किसने और कैसे किया.