court
File Photo

Loading

नागपुर. पैसा डबल करने का झांसा देकर लोगों को ठगने वाले बालाघाट निवासी राजिक कुरैशी (28) के खिलाफ एक नया मामला सक्करदरा थाना में दर्ज हुआ है. काफी मशक्कत के  बाद क्राइम ब्रांच यूनिट 4 के इंस्पेक्टर ज्ञानेश्वर भेदोड़कर और उनकी टीम ने राजिक और उसके साथ 2 लोगों को जाल बिछाकर मीरा भयंदर में गिरफ्तार किया. शुक्रवार को उसे नागपुर लाया गया और न्यायालय में पेश किया गया. अदालत ने राजिक को 27 मार्च तक पुलिस हिरासत में रखने के आदेश दिए.

पीसीआर के दौरान ही उसकी फर्जी स्कीम और उसके मनसूबों की सही जानकारी मिल पाएगी. इस बीच शुक्रवार को राजिक के खिलाफ दूसरा मामला दर्ज हुआ. यह मामला बड़ा ताजबाग निवासी मोहम्मद शफी मोहम्मद रफीक (48) की शिकायत पर दर्ज किया गया. इस मामले में भी राजिक के अलावा उसके एजेंट दिलीप ऑटोवाला और फईम को भी आरोपी बनाया गया है. करीब 7 महीने पहले फईम के जरिए शफी को पैसा डबल स्कीम के बारे में पता चला था. उसने फईम के जरिए राजिक को 25,000 रुपये दिए.

1 महीने बाद 50,000 रुपये मिल गए. इससे शफी का विश्वास बढ़ गया. उन्होंने 3 लाख रुपये निवेश किए. उनके परिवार के लोगों ने भी 3 लाख रुपये दिए. खुद शफी ने स्कीम का प्रचार-प्रसार किया और उनके जरिए परिचित लोगों ने भी निवेश करना शुरू किया. कुल 65.82 लाख रुपये निवेश होने के बाद राजिक अचानक फरार हो गया. 2 महीने से फरार राजिक ने किसी को रकम नहीं लौटाई. परेशान होकर शफी ने मामले की शिकायत सक्करदरा पुलिस से की. पुलिस ने उसके खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है.

पहले 7 आरोपियों की गिरफ्तारी

इस मामले में अब तक पकड़े जा चुके आरोपियों की संख्या 10 हो चुकी हैं. इसके पहले पुलिस ने हसनबाग निवासी समशेर अली रमजान अली (59), विक्की उर्फ विक्रम संजय राऊत (37), बालाघाट निवासी मोहम्मद शफी कुरैशी (64), सिंधीबन, बड़ा ताजबाग निवासी फईम हसन शेख (44), अफरोज खान फुरे खान (44), सैयद फराज मुश्ताक अली (32) और मोहम्मद अकील शेख हन (58) की गिरफ्तारी हुई थी. फहीम सिरनीवाला को इस मामले में जमानत मिल चुकी है. दिलीप को न्यायालय के अंतरिम जमानत पर 4 दिन बाद सुनवाई होगी. 

रकम का पता लगा रही पुलिस

पुलिस राजिक से रकम का पता लगा रही है. जानकारों का मानना है कि राजिक ने कम से कम 150 करोड़ रुपये का गबन किया है. इतनी मोटी रकम का उसने क्या किया. फरार रहते हुए उसके पास रुपयों की कमी नहीं थी. वह मुंबई और आस पास के शहरों में ही ऐश कर रहा था. एक होटल में आलीशान कमरा भी ले रखा था. वह पैसे डबल करने का दावा करता था. ऐसा कौन सा व्यापार था जिसमें 1 महीने में रकम डबल हो रही थी. जल्द ही मामले में बड़े खुलासे हो सकते हैं.