corona

नागपुर. विदेश से लौट रहे यात्रियों के बारे में जानकारी एकत्रित करने का काम मनपा द्वारा किया जा रहा है. वहीं मनपा द्वारा की गई अपील के बाद अब लोग खुद ही सामने आ रहे हैं. इस बीच नरेंद्र नगर के एक 38 वर्षीय युवक को मेडिकल में भर्ती किया गया. वह नवंबर में ही नागपुर आया था. लेकिन 2 दिन पहले उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उसे नये स्ट्रेन के संदेह में भर्ती किया गया है. उसके नमूने पुणे की प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजे जाएंगे.

बताया गया कि उक्त युवक 27 नवंबर को ब्रिटेन से लौटा. इससे पहले 25 नवंबर को उसकी ब्रिटेन में भी जांच की गई थी. जिसमें वह निगेटिव आया था. लौटने के बाद से तबीयत सामान्य थी. लेकिन पिछले सप्ताह से मामूली लक्षण दिखाई देने के बाद कोरोना जांच कराई. शुक्रवार को आई रिपोर्ट में वह पॉजिटिव निकला. इसके बाद उसे मेडिकल में भर्ती किया गया. अब तक मेडिकल में ब्रिटेन से आने वाले पॉजिटिव मरीजों की संख्या 4 हो गई है. इससे पहले एक 28 वर्षीय युवक को भर्ती किया गया था. वहीं शुक्रवार को अकोला के मां और बेटे को भर्ती किया गया. मेडिकल में नये स्ट्रेन के मद्देनजर इन मरीजों के लिए पृथक व्यवस्था की गई है. इन मरीजों को कोरोना मरीजों के साथ नहीं रखा जा रहा है. साथ ही सरकार द्वारा जारी की गई गाइड लाइन्स के तहत ही उपचार किया जा रहा है.

फिर 322 नये संक्रमित मिले 

जिले में कोरोना का प्रकोप सतत रूप से जारी है. इस बीच शनिवार को 322 कोरोना बाधित मिले. शासकीय अवकाश होने से टेस्टिंग कम हुई. अन्यथा संक्रमितों की संख्या बढ़ने के संभावना थी. चौबीस घंटे के भीतर जिले में कुल 3,290 लोगों की ही जांच की जा सकी. जबकि हर दिन 5,000 से अधिक लोगों की जांच की जाती है. कुल 322 संक्रमितों में सिटी के 270 व ग्रामीण के 49 संक्रमितों का समावेश रहा. इसके साथ ही अब तक जिले में संक्रमित मरीजों की संख्या 1 लाख 21 हजार 988 तक पहुंच गई है.

शनिवार को सिटी में एक और ग्रामीण में 2 मरीजों की मौत हो गई. जबकि अन्य जिलों के 3 मरीजों का समावेश रहा. इस तरह चौबीस घंटे के भीतर 6 मरीजों ने दम तोड़ दिया.अब तक जिले में 3,890 लोगों की जान वाइरस ले चुका है. शनिवार को 360 मरीजों को ठीक होने के बाद छुट्टी दी गई. अब तक कुल 1 लाख 14 हजार 65 मरीज रिकवर हो चुके हैं. फिलहाल रिकवरी रेट 93.51 फीसदी तक पहुंच गया है. जिले में 4,033 एक्टिव केस है. इनमें 2736 होम आयसोलशेन में है.