इस सत्र में 100 फीसदी सिलेबस, कोविड काल में मिली राहत खत्म

    Loading

    नागपुर. कोविड काल में शिक्षा विभाग ने छात्रों को राहत देते हुए पहली से 12वीं तक पाठ्यक्रम में 25 फीसदी की कमी थी लेकिन अब जब कोविड से राहत मिल गई है तो विभाग ने इस सत्र के लिए 100 फीसदी पाठ्यक्रम को मान्यता दे दी है. इस संबंध में राज्य शैक्षणिक संशोधन व प्रशिक्षण परिषद संचालक द्वारा सभी स्कूलों को अवगत करा दिया गया है. कोविड के दौरान लंबे समय तक स्कूल बंद रहे. वहीं कुछ महीनों तक ऑनलाइन क्लासेस चलती रही.

    छात्रों के नुकसान को कम करने के लिए पाठ्यक्रम में 25 फीसदी की कटौती की गई थी. 75 फीसदी सिलेबस के आधार पर ही परीक्षा में सवाल पूछे गये थे. इससे शिक्षकों के साथ ही छात्रों को भी राहत मिली थी. उम्मीद थी कि छात्रों के लिखने की प्रैक्टिस कम होने के कारण इस सत्र में भी यही राहत जारी रहेगी लेकिन शालेय शिक्षा विभाग द्वारा शुक्रवार को जीआर जारी कर स्पष्ट कर दिया गया कि इस बार किसी भी तरह की राहत नहीं मिलेगी.

    असमंजस खत्म, अब नियोजन की बारी

    शिक्षकों की भी मांग थी कि प्रशासन द्वारा सत्र आरंभ होने से वस्तुस्थिति स्पष्ट कर दे क्योंकि मुख्याध्यापकों को वार्षिक के साथ ही पाठ्यक्रम का मासिक नियोजन भी करना होता है. अब जब जीआर जारी कर दिया गया है तो स्कूलों के लिए भी नियोजन करने में आसानी होगी. विदर्भ में नया सत्र 29 जून से शुरू होने जा रहा है. यानी शिक्षकों को पहले ही दिन से नियोजन बद्ध तरीके से पाठ्यक्रम को पूर्ण करने की दिशा में अध्यापन करना होगा.