ST Strike
File Photo

  • कर्मचारियों पर बढ़ा दबाव

Loading

नागपुर. बीते 50 दिनों से हड़ताल पर बैठे कर्मचारियों पर एसटी महामंडल ने डंडा चलाना शुरू कर दिया है. गुरुवार को प्रबंधन ने बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया. 15 कर्मचारियों ने जहां बिना शर्त नौकरी पर वापसी की तो दूसरी तरफ 12 कर्मचारियों को निलंबित कर घर भेज दिया. इस तरह से नौकरी पर वापसी करने वाले कर्मचारियों की संख्या अब 59 हो गई है. साथ ही निलंबित कर्मचारियों की संख्या 33 हो गई है. महामंडल की इस कार्रवाई से कर्मचारी टेंशन में हैं.

बता दें कि ‘नवभारत’ ने मंगलवार के अंक में अधिकारियों के माध्यम से यह बताया था कि ओमिक्रॉन वायरस के बढ़ते केस कर्मचारियों के लिए ‘विलन’ का काम कर सकते हैं क्योंकि केसों में ज्यादा बढ़ोतरी लॉकडाउन को जन्म दे सकती है जिससे प्रशासन बलपूर्वक हड़ताल को खत्म करा सकता है क्योंकि इससे संक्रमण बढ़ने का खतरा रहता है. इसके अलावा कई कर्मचारियों को पारिवारिक आर्थिक समस्या से भी दो चार होना पड़ रहा है. इसी कारण वे हड़ताल से वापस नौकरी पर जाने का मन बना चुके हैं. इस मामले में कई कर्मचारियों ने ‘नवभारत’ से चर्चा की लेकिन कर्मचारी महासंघ के डर से उन्होंने अपनी पहचान छुपाई. इस दौरान कर्मचारियों के सरेंडर कर नौकरी पर आने के संकेत भी मिले जिसे उन्होंने गुरुवार को अंजाम दिया. 

बसों की संख्या 20 के पार 

इस महीने पहली बार एसटी बसों की संख्या 20 के पार पहुंची. गुरुवार को एसटी महामंडल द्वारा 25 बसें चलाई गईं. इनमें गणेशपेठ- 11, इमामवाड़ा-2, घाट रोड-1, उमरेड-4, सावनेर-2,वर्धमाननगर-3, रामटेक-1, काटोल-1 शामिल हैं. इन बसों ने पूरे दिन में 68 फरियां लगाईं. 4430.2 किलोमीटर की यात्रा की. करीब 2,689 लोगों ने इनमें यात्रा की. बसों की संख्या बढ़ने से जहां यात्री खुश नजर आए, वहीं एसटी महामंडल भी चैन की सांस लेने लगा है क्योंकि धीरे-धीरे व्यवस्था पटरी पर लौट रही है. 

संघ के नेता टेंशन में 

कर्मचारियों के नौकरी पर लौटने से कर्मचारी संघ के कई नेता टेंशन में आ गए हैं. वे कर्मचारियों को खुले तौर पर तो नहीं रोक रहे लेकिन इमोश्नल मैसेज करके कर्मचारियों को एकता का पाठ पढ़ा रहे हैं. किन्तु आर्थिक तंगी और परिवार के दबाव के साथ ओमिक्रॉन वायरस के फैलाव के चलते लॉकडाउन की आशंका ने उन्हें नौकरी पर जाने का निर्णय लेने के लिए मजबूर कर दिया है. महामंडल का मानना है कि आगामी दिनों में और कर्मचारी जॉइन करेंगे. कई ने उनसे एसएमएस कर संपर्क किया है.

नौकरी पर वापस लौटना चाहिए 

गुरुवार को 15 कर्मचारियों ने नौकरी पर वापसी की. वहीं 12 कर्मियों को महामंडल ने निलंबित कर दिया. पहले भी कई कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस देकर समझाया गया था लेकिन वे नहीं माने. इसी कारण निलंबन की कार्रवाई अमल में लाई गई है. अगर फिर भी सुधार नहीं होगा तो पूर्व की तरह बर्खास्तगी की कार्रवाई की जाएगी. हम कार्रवाई नहीं करना चाहते, इसीलिए सभी को काम पर लौटने के लिए आग्रह कर रहे हैं.

– नीलेश बेलसरे, विभागीय नियंत्रक, एसटी महामंडल, नागपुर