VIDEO: DRDO Corona Hospital of 500 beds started in Srinagar, watch video
File Photo

  • विवि की इमारत में किया गया साकार, ओमिक्रॉन के खतरे में मिलेगी मदद

Loading

नागपुर. कोरोना के नये वैरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए मनपा ने स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करना शुरू कर दिया है. नागपुर विवि के जमनालाल बजाज प्रशासकीय इमारत में मनपा के 199 बेड का अत्याधुनिक कोविड हॉस्पिटल तैयार कर लिया गया है. मेयर दयाशंकर तिवारी ने इस हॉस्पिटल का निरीक्षण किया. इस दौरान विवि के संजय दुधे, मनपा उपायुक्त मिलिंद मेश्राम, स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. संजय चिलकर, डॉ. शुभम मनगटे, दहिकर भी उपस्थित थे. मेयर ने बताया कि हॉस्पिटल में नेशनल कैंसर इस्टीट्यूट का संचालन करने वाले ठआबाजी थत्ते सेवा व अनुसंधान संस्थान की ओर से सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई गईं. उपचार के लिए डॉक्टर्स व अन्य स्टाफ की व्यवस्था मनपा की ओर से की जाएगी. इस अस्पताल में फार्मेसी, पेंट्री की सुविधा भी रहेगी. इमारत में लिफ्ट की भी सुविधा है. 

बच्चों के लिए अलग व्यवस्था

हॉस्पिटल में नवजात शिशुओं, 15 वर्ष आयु तक के बच्चों व अन्य नागरिकों के लिए स्वतंत्र व्यवस्था की गई है. नवजात शिशुओं के लिए पीआईसीयू के 20 बेड, 15 वर्ष तक के बच्चों के लिए 30 बेड होंगे. 50 बेड्स में ऑक्सीजन व अन्य बेड्स सामान्य होंगे. छोटे बच्चों के लिए खेलने की जगह, पालकों के लिए प्रतीक्षालय, डॉक्टर्स व कर्मचारियों के लिए पीपीई किट व अन्य आवश्यक सुरक्षा सामानों के उपयोग के लिए स्वतंत्र कक्ष की व्यवस्था की गई है. बेड्स अत्याधुनिक व बिजली से संचालित होंगे. इसके चलते मरीजों के उपचार में काफी सरलता होगी. परिसर की हवा से ऑक्सीजन निर्माण प्रकल्प भी बनाया गया है. इसके अलावा 90 ऑक्सीजन सिलेंडर की स्वतंत्र व्यवस्था भी की गई है. 

450 बेड की व्यवस्था उपलब्ध

मेयर ने कहा कि कोरोना के नये वैरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए यह हॉस्पिटल मददगार साबित होगा. आज की स्थिति में मनपा के अस्पतालों में 450 बेड की व्यवस्था उपलब्ध है. इसके अलावा सिटी के मेडिकल, मेयो, एम्स में भी उपचार की यंत्रणा सज्ज है. मेयो, मेडिकल, एम्स व मनपा की 450 बेड की व्यवस्था कम पड़ी तो विवि परिसर का यह अत्याधुनिक हॉस्पिटल खोल दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि कोविड के संभावित खतरे को रोकना नागरिकों के हाथ में है. सुरक्षा के लिए कोरोना के दोनों डोज लेना जरूरी है. उन्होंने नागरिकों से प्रोटोकाल का पालन करने की अपील की.