Nagpur Corona Update

  • डराने लगे हैं सक्रमितों के आंकड़े, हर दिन बढ़ रही संख्या
  • 17,506 एक्टिव केसेस
  • 87.28 फीसदी रिकवरी रेट

Loading

नागपुर. कोरोना संक्रमितों की संख्या हर दिन बढ़ती ही जा रही है. भले ही टेस्टिंग कम हो लेकिन संक्रमित होने वालों की संख्या रफ्तार पकड़ने लगी है. इस बीच सोमवार को 2,297 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई. अधिकांश वही लोग हैं जो संपर्क में आये थे. डॉक्टरों का मानना है कि फिलहाल संपर्क में आने वाले ही पॉजिटिव आ रहे हैं, लेकिन अगले कुछ दिनों तक पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ने के बाद मरने वालों की भी संख्या बढ़ सकती है.

जिले में कुल 8,666 लोगों की जांच की गई. इनमें 2,297 में संक्रमण पाया गया. इसके साथ ही एक वर्ष के भीतर कुल संक्रमितों की संख्या 1,72,799 हो गई है.  वहीं 12 मरीजों की मौत हो गई. अब तक कोरोना वायरस 4,471 लोगों की जान ले चुका है. मरीजों की संख्या बढ़ने की वजह से एक बार फिर रिकवरी रेट गिरकर 87.28 फीसदी पर पहुंच गया है. फरवरी में रिकवरी रेट 90 प्रतिशत से अधिक था. वहीं 1,409 मरीजों को ठीक होने के बाद छुट्टी दे दी गई. अब तक 1,50,822 लोग ठीक हो चुके हैं.

और बढ़ेगा संक्रमण  

डॉक्टरों का कहना है कि वायरस में बदलाव आने का ही नतीजा है कि संक्रमण की रफ्तार बढ़ गई है. अगले कुछ दिनों तक संक्रमितों की संख्या इसी रफ्तार से बढ़ेगी. लॉकडाउन की वजह से कुछ हद तक चेन टूटेगी, लेकिन गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों के लिए वर्तमान परिस्थितियां अच्छी नहीं हैं. यदि वे संक्रमित हुए तो फिर अप्रैल के बाद मरने वालों की संख्या भी बढ़ सकती है. हालांकि वैक्सीनेशन भी तेजी से जारी है, लेकिन दूसरे डोज के बाद ही शरीर में प्रतिरोक्षक क्षमता बढ़ाने में मदद मिल सकेगी.  

VNIT क्वारंटाइन सेंटर में भी 58 भर्ती 

पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ ही मेडिकल, मेयो, एम्स सहित निजी अस्पतालों में भी भर्ती होने वाले मरीज बढ़ गये हैं. मेडिकल का कोविड अस्पताल लगभग पूरा भर गया है. यही स्थिति मेयो में भी बनी हुई है. मनपा के पांचपावली कोविड केयर सेंटर में 150 से ज्यादा मरीज भर्ती है. फिलहाल 2 विंग में ही भर्ती करने की सुविधा है, जबकि कुछ दिनों बाद अन्य 2 विंग में भी बेड की व्यवस्था कर ली जाएगी. यहां मेडिकल, मेयो से भी मरीजों को भेजा जा रहा है. यह वे मरीज हैं जिनकी उपचार के बाद स्थिति में सुधार आया है. वहीं सेंटर में जांच के बाद पॉजिटिव आने वाले मरीजों को भी भर्ती किया जा रहा है. वीएनआईटी को भी क्वारंटाइन सेंटर में तब्दील कर दिया गया है. अब तक शारजाह से आने वाले लोगों को वीएनआईटी क्वारंटाइन सेंटर में रखा जा रहा था, लेकिन मरीजों की संख्या बढ़ने के बाद प्रशासन को यह निर्णय लेना पड़ा है. फिलहाल इस सेंटर में 58 मरीजों को रखा गया है. सेंटर में 110 मरीजों को भर्ती करने की क्षमता है.