Nagpur ZP

    Loading

    नागपुर. जिला परिषद अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पद के चुनाव के बाद 1 नवंबर को 4 विषय समिति सभापतियों के चुनाव होंगे. चुनाव प्रक्रिया सुबह 11 बजे से शुरू हो जाएगी. नामांकन भरने, छंटनी और नाम वापसी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद जरूरत होने पर दोपहर 3.45 बजे मतदान होगा. वैसे इस बार निर्विरोध चुनाव की संभावना अधिक है क्योंकि भाजपा ने अब तक अपनी भूमिका साफ नहीं की है. हां, सत्ताधारी कांग्रेस और राकां में ही 4 पदों के लिए दर्जनभर दावेदार जरूर हैं. इनमें से किसकी लॉटरी खुलती है, यह समय पर ही देखने को मिलेगा जब नामांकन भरने शुरू किए जाएंगे. चर्चा तो यह है कि जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों को एक-एक पदाधिकारी देने का प्रयास आलानेताओं द्वारा किया जाने वाला है. अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पद सावनेर व हिंगना तहसील को दिया जा चुका है. हालांकि हिंगना से राकां नेता एक पद के लिए दावा कर रहे हैं. 

    कुमरे, लेकुरवाले, ढोले के नाम

    कामठी विस क्षेत्र से अवंतिका लेकुरवाले, दिनेश ढोले के नाम की चर्चा है. हालांकि लेकुरवाले सत्तापक्ष नेता हैं. रामटेक विस क्षेत्र से दुधाराम सव्वालाखे व शांता कुमरे का नाम चल रहा है. कुमरे अध्यक्ष पद की सबसे तगड़ी दावेदार थीं लेकिन उन्हें साइड कर दिया था. इससे आदिवासी समुदाय में भारी रोष कांग्रेस नेताओं के प्रति देखा जा रहा है. कुमरे सभापति स्वीकार करती हैं या नहीं यह भी देखने वाली बात होगी. सत्ताधारी पक्ष के पुरुष सदस्यों द्वारा 3 पदों की मांग की जा रही है. उनका कहना है कि महिला व बाल कल्याण सभापति महिला को दें लेकिन फिर शेष 3 सभापति पद पुरुष सदस्यों को मिलना चाहिए. उमरेड विस क्षेत्र से अरुण हटवार व मिलिंद सुटे दावेदार होने की चर्चा है और इनके अलावा संजय जगताप, सुनीता ठाकरे, योगेश देशमुख भी पद के इच्छुक हैं. 

    राकां में रस्साखींच

    जिले में राकां में भी 2 गुट हैं. उसे एक सभापति पद ही मिलना है. दोनों गुट यह पद अपने कब्जे में करना चाह रहे हैं. पूर्व मंत्री रमेश बंग गुट से दिनेश बंग और अनिल देशमुख गुट से बालू जोध और सलील देशमुख का नाम भी लिया जा रहा है. सूत्रों के अनुसार दिनेश बंग ने चुनाव के संदर्भ में सदस्यों की बैठक भी बुलाई थी लेकिन कोई सदस्य पहुंचा ही नहीं. 

    आज बीजेपी की बैठक

    अध्यक्ष चुनाव में अपने उम्मीदवार उतारने वाली बीजेपी ने ऐन वक्त पर अपने दोनों उम्मीदवार के नाम वापस लेकर कांग्रेस से बागी कंभाले व कवरे को वोटिंग कर दी थी. लेकिन इस बार उसने अपना पत्ता नहीं खोला है. मंगलवार की सुबह बैठक में वह अपनी भूमिका तय करने वाली है. बागी कंभाले ने स्पष्ट किया है कि वे चुनाव वाले दिन में अपनी भूमिका स्पष्ट करेंगे.