Dr Babasaheb Ambedkar

    Loading

    नागपुर. संविधान दिवस के अवसर पर उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस द्वारा महाराष्ट्र में भारतरत्न डॉ. बाबासाहेब आम्बेडकर टूर सर्किट शुरू किया. इस टूर सर्किट में नागपुर जिले के 4 पर्यटन स्थल भी शामिल है. जल्द ही ये पर्यटकों के लिए उपलब्ध होंगे. इस संबंध में राज्य सरकार के पर्यटन निदेशालय एवं जिला प्रशासन नागपुर के माध्यम से दीक्षाभूमि में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया. राज्य स्तर पर मुख्य कार्यक्रम फाइन आर्ट सोसाइटी, चेंबूर में आयोजित किया गया था.

    राज्य के उपमुख्यमंत्री फडणवीस, केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले, कौशल विकास मंत्री मंगलप्रभात लोढ़ा आदि मौजूद रहे. नागपुर जिले में दीक्षाभूमि, चिंचोली में शांतिवन, कामठी में ड्रैगन पैलेस और कामठी क्षेत्र में बौद्ध धर्म संस्थान को टूर सर्किट में पर्यटन स्थल के तौर पर शामिल किया गया है.

    इस संबंध में पर्यटन निदेशालय के माध्यम से जल्द ही कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी और यह सुविधा पर्यटन विभाग द्वारा राज्य सरकार के माध्यम से डॉ. बाबासाहेब आम्बेडकर के अनुयायियों, विद्वानों और पर्यटकों के लिए बहुत ही मामूली दर पर उपलब्ध कराई जाएगी. महाराष्ट्रा में उक्त कार्यक्रम नाशिक, कोंकण में महाड, पुणे के अलावा दीक्षाभूमि नागपुर में लाइव दिखाया गया. 

    टूर सर्किट का लाभ लें : DCM

    डीसीएम फडणवीस ने अपने संबोधन में कहा कि महाराष्ट्र जिस जिस जगह डॉ. आम्बेडकर द्वारा क्रांति आई, लोगों को प्रेरणा मिली उन सभी जगहों पर अनुयायियों, पर्यटकों, अभ्यासक पहुंच सके. इसी सोच के उक्त टूर सर्किट तैयार किया गया है. इस अवसर पर उन्होंने बताया कि राज्य सरकार चैत्यभूमि में विश्व स्तरीय स्मारक बनाने के लिए प्रतिबद्ध है. कार्यक्रम की सफलता के लिए पर्यटन संचालनालय के उपसंचालक प्रशांत सवाई के मार्गदर्शन में पर्यटन संचालन अधिकारी सुधीर येतालकर, इंजीनियर पंकज पानतावणे, पर्यटन विभाग के कर्मचारी आदि प्रयासरत रहे. संचालन श्रद्धा भारद्वाज तथा आभार प्रदर्शन पानतवणे ने किया.