Nagpur Mayor Dayashankar Tiwari

    Loading

    नागपुर. मनपा की ओर से शहर के 14 बगीचों में छोटे सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के काम चल रहे हैं. इन प्रकल्पों के माध्यम से मलजल पर प्रक्रिया कर साफ पानी बगीचों को उपलब्ध कराया जाएगा. इस पानी का उपयोग न केवल बगीचा बल्कि निर्माणकार्य के लिए भी होगी. जिससे 40 लाख लीटर पानी की बचत होने की जानकारी महापौर दयाशंकर तिवारी ने दी.

    गांधीबाग बगीचे में निर्मित छोटे एसटीपी प्लांट का महापौर के हाथों लोकार्पण किया गया. विधायक प्रवीण दटके, विधायक विकास कुम्भारे उपस्थित थे. महापौर ने कहा कि देश की पहली मनपा है. जहां 14 बगीचों में मलजल के पुनर्उपयोग प्रक्रिया का प्रकोप लगाया गया है. गांधीबाग बगीचे के नीचे से बह रहे नाले पर एसटीपी लगाया गया है. इस पानी पर प्रक्रिया कर बगीचे में उपयोग किया जाएगा. 

    गर्मी में पानी की किल्लत

    महापौर ने कहा कि गर्मी के दिनों में विशेष रूप से बगीचे में पानी की किल्लत रहती है. कुओं का भी जलस्तर कम होता है. जिससे समस्या विकराल होती है. किंतु अब मलजल पर प्रक्रिया कर पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध रहेगा. पूरी यंत्रणा जापान द्वारा निर्मित की गई है. शहर के 14 बगीचों में इन प्रकल्पों का निर्माण होगा. अधिकांश प्रकल्प अंतिम चरणों में होने की जानकारी भी उन्होंने उजागर की.