सावधान
File Photo

    नागपुर. नियमों का उल्लंघन कर वाहन चलाने वालों के खिलाफ ट्रैफिक पुलिस ई-चालान जारी कर रही थी लेकिन अधिकांश चालक चालान का भुगतान नहीं कर रहे थे. ऐसे में पुलिस ने 26,412 वाहन चालकों को नोटिस जारी किया. 21 सितंबर तक चालान नहीं भरने पर 25 सितंबर को लोक अदालत में उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए. पुलिस द्वारा नोटिस जारी किए जाने के बाद 4 दिनों में 4,302 वाहन चालक जुर्माना भर चुके है.

    डीसीपी ट्रैफिक सारंग आवाड़ ने बताया कि पुलिस सीसीटीवी कैमरों के जरिए यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों को ई-चालान जारी करती है लेकिन देखा जा रहा है कि लोग इसे लेकर गंभीर नहीं है और नियम तोड़ते जा रहे हैं. इसीलिए हमने 1 मार्च से 31 अगस्त 2021 के बीच जारी किए गए ई-चालान का भुगतान करवाने के लिए जिला विधि सेवा प्राधिकरण की मदद ली.

    चालान का भुगतान नहीं करने वाले 26,412 चालकों को नोटिस जारी किया गया था. नोटिस जारी होने के बाद बड़ी संख्या में वाहन चालक ट्रैफिक ऑफिस पहुंचकर चालान का भुगतान कर रहे है. शनिवार को 944, रविवार को 820, सोमवार को 1,184 और मंगलवार को 1,354 चालकों ने अपना चालान भर दिया. अब भी चालान नहीं भरने वालों की संख्या काफी ज्यादा है. सभी वाहन चालकों को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ई-चालान की लिंक भेजी गई है.

    जिन लोगों को मैसेज नहीं मिले है वो महाराष्ट्र ट्रैफिक एप्लिकेशन पर जाकर अपने वाहनों के चालान चेक कर सकते है. चालान नहीं भरने वालों को महा लोकअदालत में उपस्थित रहना होगा जो लोग लोक अदालत में उपस्थित नहीं रहेंगे उन पर आगे कानूनी कार्रवाई की जाएगी. इसी के साथ ही सभी ट्रैफिक जोन के प्रमुखों को बार-बार नियम तोड़ने वाले वाहन चालकों पर ध्यान केंद्रित कर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए है.