College students
File Photo

    नागपुर. कक्षा 10वीं के बाद इंजीनियरिंग डिप्लोमा कोर्स के लिए प्रवेश रविवार 19 सितंबर से शुरू होगा. शनिवार को पहली सूची की घोषणा की गई. हालांकि इस साल नागपुर में 3 पॉलिटेक्निक बंद हो गये हैं लेकिन डिप्लोमा कॉलेजों के निदेशकों ने विश्वास जताया कि पिछले साल की तुलना में इस बार ज्यादा एडमिशन होंगे. प्रवेश के पहले दौर में छात्र 23 तक प्रवेश ले सकेंगे. इस साल पॉलिटेक्निक में प्रवेश बढ़ेगा क्योंकि दसवीं कक्षा का परिणाम शत-प्रतिशत है.

    पहले से ही संकेत मिल रहे थे कि बड़ी संख्या में छात्र तकनीकी शिक्षा में पॉलिटेक्निक और आईटीआई की ओर रुख करेंगे क्योंकि नामांकन 11वीं में कम ही था. पॉलिटेक्निक निदेशकों को भरोसा है कि इससे पिछले साल की तुलना में रिक्तियां भर जाएंगी. नागपुर संभाग में शासकीय और प्राइवेट मिलाकर कुल 48 पॉलिटेक्निक कॉलेजों में एक साथ प्रवेश शुरू होगा.

    इसके लिए करीब 9,000 छात्रों ने प्रवेश फार्मों को लॉक कर दिया है. इस शाखा के लिए सबसे अधिक आवेदनों के साथ छात्रों के कंप्यूटर इंजीनियरिंग में डिप्लोमा करने के लिए अधिक इच्छुक होने की संभावना है. उन्होंने विश्वास जताया कि पहले दौर में करीब 70 फीसदी सीटें भरी जाएंगी.

    क्यों बंद हुए संस्थान

    पिछले कुछ वर्षों में पॉलिटेक्निक में छात्रों की रुचि कम होने से निजी क्षेत्र के कॉलेजों को एक बड़ा झटका लगा है. हालांकि उनका इंटेक अधिक था लेकिन उनके लिए प्रवेश लेना और खर्चों को पूरा करना मुश्किल पड़ रहा था. पता चला है कि प्रोफेसरों का वेतन संभव नहीं होने के कारण संस्थानों को बंद करने का निर्णय लिया गया. खास बात यह कि सिटी में क्लोजिंग पॉलिटेक्निक कॉलेज बंद होने से इसमें 889 सीटें कम की गई हैं. नतीजतन, नागपुर जिले में पॉलिटेक्निक की संख्या 21 से घटकर 18 हो गई है.

    नया पाठ्यक्रम में सीटें भरी जायेगी

    इस वर्ष से नागपुर के शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेजों में एआईएमएल(आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंग) कोर्स शुरू किया गया है जिमसें 30 सीटें हैं. प्राचार्य मनोज डागव्हाने ने विश्वास जताया कि ये सभी सीटें भर जायेगी. वहीं, इस साल से जैसे-जैसे छात्रों को मराठी में उत्तर लिखने की अनुमति होगी, वैसे-वैसे पॉलिटेक्निक की ओर रुझान बढ़ेगा.

    • नागपुर मंडल में पॉलिटेक्निक संस्थान-48
    • शासकीय -6
    • प्राइवेट- 42
    • कुल सीटें 12,237
    • नागपुर मंडल के सभी पॉलिटेक्निक संस्थानों के लिए 10,000 से अधिक आवेदन
    • 48 संस्थानों में सीटों के लिए 9,000 छात्रों के आवेदन लॉक
    • सरकारी व प्रतिष्ठित पॉलिटेक्निक में शत-प्रतिशत सीटें भरी जाएंगी

    पॉलिटेक्निक में प्रवेश आज से

    • कम्प्यूटर ब्रांच के प्रति छात्रों का झुकाव
    • विद्यार्थी संख्या घटने से 3 कॉलेज हुए बंद