बिना टीका वाले लोग सबसे बड़ा खतरा, जागरूकता के बाद भी लोग वैक्सीन लेने के लिए तैयार नहीं

    Loading

    नागपुर. कोरोना संक्रमण का असर धीमा जरूर हुआ है लेकिन खत्म नहीं हुआ है. फिर लोग बिना सावधानी के घूम रहे हैं. डॉक्टरों की मानें तो यह स्टेज बेहद खतरनाक है. इसमें संक्रमितों का आंकड़ा तो घट रहा है लेकिर मौत का आंकड़ा बढ़ रहा है जिससे विदर्भ के कई क्षेत्रों में लोगों के जीवन पर संकट पैदा हो सकता है. स्थानीय प्रशासन बार-बार लोगों से अपील कर रहा है कि इस समय सावधानी बरतना ज्यादा जरूरी है क्योंकि लहर कब अपने बड़े रूप में आ जाए, कुछ भी कहा नहीं जा सकता. 

    बता दें कि पूरे नागपुर जिले में करीब 10,000 लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने कोरोना का टीका नहीं लगवाया है जिससे दूसरे लोगों को संक्रमण का खतरा है. जानकारों की मानें तो कोरोना संक्रमण के जो मामले बढ़े हैं उनमें इन लोगों का हाथ हो सकता है क्योंकि अब स्थिति यह आ गई है कि पॉजिटिव केसों की संख्या धीरे-धीरे कम हो रही है लेकिन मौत का आंकड़ा बढ़ रहा है. जिन लोगों की मौत हुई है उनमें ज्यादातर वे लोग हैं जिनको पहले से डायबिटीज या अन्य कोई दूसरी बीमारी की हिस्ट्री रही है.

    इन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होने से ये लोग जल्द संक्रमित होते हैं. डॉक्टर और जिला प्रशासन बार-बार इसी कारण लोगों को घर पर रहने की सलाह दे रहा था जिससे संक्रमण न फैले और ज्यादा से ज्यादा लोगों की जान बचाई जा सके. अभी भी कई लोगों को उनके परिवारजन जबरदस्ती वैक्सीन लगवाने के लिए ले जा रहे हैं जिससे उनका डर दूर हो सके. जिला प्रशासन के पास भी एक ऐसी लिस्ट है जिसमें वैक्सीन न लगवाने वालों का पूरा आंकड़ा है. इसके माध्यम से वह प्रयास कर रहे हैं ताकि सभी को डोज लगवाने के लिए तैयार हो जाएं.

    लोगों के मन में बैठा है डर

    शहर के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में अभी भी कई लोग ऐसे हैं जिनके मन में टीकों का डर अभी भी समाया हुआ है. उनके आसपास के लोग टीका लगवा चुके हैं लेकिन उन्हें अभी भी कोरोना से ज्यादा टीके से डर लग रहा है. कई लोग तो परिवार के समझाने के बाद भी नहीं मान रहे हैं. उन्हें लगता है कि यह टीक उनके लिए बचाव की जगह खतरे का काम करेगा. कई लोग तो यह भी तर्क दे रहे हैं कि टीका लगावाने के बाद भी कई लोग पॉजिटिव हो रहा है तो फिर इसको लगवाने का लाभ क्या है? हालांकि स्थानीय स्वास्थ्य विभाग के लोग इन वहमों को दूर करने का प्रयास कर रहे हैं.