Maharashtra Woman duped of over Rs 10 lakh through online fraud
FIle Pic

    Loading

    नागपुर. मैट्रिमोनी साइट पर फर्जी प्रोफाइल बनाकर एक युवती से शादी के नाम पर 6 लाख रुपए की ठगी का मामला सामने आया है. आरोपी की पहचान संतोष कावले (29) नि. येवती मांडवा के रूप में हुई है. युवती की शिकायत पर बेलतरोड़ी थाना पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

    पीड़ित युवती द्वारा थाने में दर्ज कराई शिकायत के अनुसार उसने शादी के लिए जीवन साथी.कॉम पर एक प्रोफ़ाइल बनाई थी. साइट पर सर्चिंग के दौरान उसकी पहचान आरोपी से हुई. आरोपी ने अपनी फर्जी प्रोफाइल के माध्यम से युवती को झांसे में लिया. उसने प्रोफाइल में खुद को पुणे का सेल्स टैक्स इंस्पेक्टर बताया था. परिचय होने के बाद दोनों एक दूसरे से बात करने लगे.

    जब आरोपी ने युवती को विश्वास में लेकर जुलाई से सितंबर के बीच 6 लाख रुपए आरोपी को ट्रांसफर कर दिए. इसके बाद भी जब आरोपी की मांग कम नहीं हुई तो लड़की को शक हुआ. उसने पैसे मांगने शुरू कर दिए लेकिन वह हर बार टालमटोल करने लगा. इससे युवती का शक और गहरा गया. उसने आरोपी की प्रोफाइल में दी गई जानकारी की जांच कराई तो सारी जानकारियां झूठी निकलीं. इसके बाद पीड़िता ने सितंबर 2022 में शिकायत दर्ज कराई थी. जांच में शिकायत सही पाए जाने पर बेलतरोड़ी पुलिस ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर आगे की जांच शुरू कर दी है.

    सतर्क रहने की जरूरत

    पुलिस के अनुसार शादी के लिए किसी भी साइट पर अपनी प्रोफाइल बनाते समय सतर्क रहना चाहिए. प्रोफाइल में दी गई जानकारी की जांच सही तरीके से करनी चाहिए. इसके बाद ही मामला आगे बढ़ाना चाहिए. इस दौरान अगर कोई पैसों की डिमांड करता है तो यह सतर्क होने का संकेत है. सावधानी से ही ऐसी घटनाओं से बचा जा सकता है. बीते तीन साल में ऐसी घटनाएं तेजी से बढ़ी हैं. इनसे सिर्फ सतर्कता से ही बचा जा सकता है. स्थानीय पुलिस इस मामले में लोगों को समय-समय पर जागरूक करती है.