Liquor Ban in Delhi,
Representational Pic

    Loading

    नागपुर. पिछले कुछ महीनों में जोन 3 में हो रही हत्या की वारदातों और खून-खराबे की घटनाओं को गंभीरता से लेते हुए डीसीपी गजानन राजमाने ने विशेष अभियान शुरू किया है. ज्यादातर वारदातें शराब के नशे में हुई है. इसीलिए राजमाने ने क्राइम कंट्रोल करने के लिए नया अभियान शुरू किया है. इस अभियान में पुलिस बिना लाइसेंस के शराब खरीदने वालों पर कार्रवाई कर रही है. राजमाने द्वारा पदभार संभालते ही जोन 3 के थानेदारों को भी पसीने छूट गए हैं. उन्होंने अपने जोन में सभी थानेदारों को अवैध शराब अड्डे बंद करवाने के निर्देश दिए है. अवैध शराब विक्रेताओं के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है.

    सभी सावजी और भोजनालय के संचालकों को चेतावनी दी गई है कि यदि कोई ग्राहक शराब पीते मिला तो सख्त कार्रवाई की जाएगी. इसके साथ ही पुलिस ने शराब पीने वालों पर भी लगाम कसने का निर्णय लिया. बिना लाइसेंस के शराब खरीदने और पीने वालों के खिलाफ प्रतिबंधक कार्रवाई की जाएगी. इस मुहिम की शुरुआत हो चुकी है. जिसे भी दूकान से शराब की बोतल खरीदनी है उसे राज्य उत्पादन शुल्क विभाग से लाइसेंस लेना होगा. बगैर लाइसेंस के शराब खरीदकर पीने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है.

    पुलिस ने कुल 57 लोगों के खिलाफ सीआरपीसी की धारा 151 के तहत प्रतिबंधक कार्रवाई की है. जोन 3 के एरिया में बड़ी संख्या में सावजी भोजनालय है. यहां ग्राहकों को भोजन के साथ शराब पीने की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाती है लेकिन राजमाने द्वारा पदभार संभालते ही भोजनालय के संचालकों ने ‘शराब पीना मना है’ के फलक लगा दिए है. अधिकांश भोजनालय के संचालकों ने शराब पीने पर पाबंदी लगा दी है.

    2 देसी शराब दूकान पर कार्रवाई

    देसी शराब दूकान के बगल में अतिक्रमण करके ग्राहकों को खान-पान की सुविधा देने वाले 2 दूकानदारों के खिलाफ पुलिस ने कार्रवाई की. जबकि इन दूकानों में केवल खड़े रहकर शराब पीने की अनुमति प्रदान की गई थी. पांचपावली के कमाल चौक के समीप स्थित इश्वरलाल जायसवाल ने अपनी दूकान के बाहर सार्वजनिक जगह पर शेड बनाकर ग्राहकों के लिए शराब पीने की सुविधा उपलब्ध करवाई थी. दूकान के 2 नौकर ग्राहकों को टेबल पर सर्विस भी दे रहे थे. यही हाल शोभाखेत परिसर में स्थित राजेश गोपाल शेंडे की शराब दूकान में भी दिखाई दिया. पार्किंग की जगह पर शेड बनाकर ग्राहकों को बार जैसी सुविधा दे रहे थे. पुलिस ने दोनों दूकानों से 10 लोगों को हिरासत में लिया.  

    केवल 1 जोन में क्यों?

    डीसीपी राजमाने ने अपने जोन में यह कार्रवाई शुरू की है. लेकिन केवल 1 जोन में यह अभियान चलाने से बात नहीं बनेगी. शहर के सभी इलाकों में लोग बिना लाइसेंस के शराब खरीदते और पीते हैं. बहुत सारे रेस्टोरेंट अपने यहां शराब पीने की सुविधा प्रदान करते हैं. इसीलिए यह अभियान पूरे शहर में चलाया जाना चाहिए. वर्धा रोड पर चिंचभवन पुलिया के बाद से ही महामार्ग के दोनों ओर रेस्टोरेंट में ग्राहकों को शराब पिलाई जाती है. यही हाल अमरावती और छिंदवाड़ा रोड पर भी है. लोग शराब की बोतल साथ ले जाते हैं. हाईवे के कई रेस्टोरेंट में तो चोरी-छिपे शराब भी बेची जाती है. लोग देर रात महामार्गों के रेस्टोरेंट से शराब पीकर लौटते हैं. कई बार सड़क दुर्घटनाओं में लोगों की जान जाती है. इसीलिए यह अभियान पूरे शहर में चलाया जाना चाहिए.