आखिर क्या होती है रेलवे की डायमंड क्रॉसिंग, भारत में सिर्फ नागपुर में ही है! जानें इसमें कैसे जाती है ट्रेन

    Loading

    नई दिल्ली: अक्सर कुछ सवाल ऐसे होते है जो हमेशा से ही हमारे जेहन में होते है लेकिन उनके जवाब हमें आसानी से नहीं मिल पाते। आज हम आपके इन्ही सवालों के जवाब देने की कोशिश कर रहे है। अपने काई बार रेलवे ट्रैक का जाल बिछा देखा होगा और आपके मन में ये सवाल जरूर आया होगा की आखिर इन क्रॉस कर रह पटरियों से ट्रेन (Diamond Crossing of Railways) कैसे गुजरती होगी। आज हम आपके इसी सवाल का जवाब देने वाले है।

    जैसा की हम सब जानते है कई रेलवे की कई पटरियां एक-दूसरे को क्रॉस करती है और इसी के हिसाब से ट्रेन अपना रास्ता बनाती है। बता दें कि इन रेलवे क्रॉसिंग को ट्रेन के रूट के हिसाब से सेट किया जाता है और फिर इसके बाद ट्रेन अपना रास्ता बनाती है। दरअसल रेल की पटरियों में एक खास तरह की क्रॉसिंग भो होती है जिसे डायमंड क्रॉसिंग कहा जाता है। 

    दरअसल डायमंड क्रॉसिंग यह बहुत कम परिस्थितियों में ही बनाया जाता है और कहा जाता है कि भारत के इतने बड़े रेलवे नेटवर्क में भी यह सिर्फ एक दो जगह पर ही है। उसमें भी सवाल उठाए जाते हैं कि यह पूरी तरह से डायमंड रेलवे क्रॉसिंग नहीं हैं। ऐसे में जानते हैं कि आखिर ये डायमंड क्रॉसिंग होती क्या है और किस वजह से इसे रेलवे नेटवर्क में खास माना जाता है।

    जानें क्या है डायमंड क्रॉसिंग

    डायमंड क्रॉसिंग एक रेल की पटरियों के जाल में एक ऐसा पॉइंट होता है, जहां चारों दिशाओं से रेल की पटरियां क्रॉस करती हैं। यह दिखने में सड़क के चौराहे की तरह होती है। जिस तरह सड़क पर चौराहा या ट्रेफिक लाइट होती है, वैसे यह रेलवे नेटवर्क के लिए होता है। इसे पटरियों का चौराहा कहा जा सकता है। इसमें करीब चार रेलवे ट्रैक होते हैं, जो दो-दो के हिसाब से आपस में क्रॉस करते हैं।

    यानी इसमें चारों दिशाओं से ट्रेन आ सकती है और दिखने में ये डायमंड की तरह लगता है, इसे डायमंड क्रॉसिंग कहा जाता है। अक्सर जो रेलवे ट्रैक होते हैं, इसमें एक ही लाइन में ट्रेक होते हैं और एक ही दिशा में एक दूसरे को क्रॉस करती हैं। लेकिन, डायमंड क्रॉसिंग में क्रॉस की तरह रेलवे ट्रैक एक दूसरे को काटते हैं। इसमें एक स्थान पर चार रेलवे ट्रैक दिखाई देते हैं और दिखने में ये डायमंड क्रॉसिंग की तरह होते हैं।

     

    भारत में सिर्फ इस जगह है

    आपको बता दें कि भारत में डायमंड क्रॉसिंग को लेकर कई तरह की रिपोर्ट्स सामने आती हैं। इसे लेकर कहा जाता है कि भारत में एकमात्र नागपुर में डायमंड रेलवे क्रॉसिंग है। जहां, चारों ओर से ट्रेन के लिए रेलवे क्रॉसिंग बनी है। हालांकि, कई रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया गया है कि यहां सिर्फ तीन ही ट्रैक मिलते हैं, इसलिए इसे डायमंड क्रॉसिंग नहीं कहा जाता है।

    बता दें कि इसमें ईस्ट में गोंदिया से एक ट्रेक आता है, जो हावड़ा-राउकेला-रायपुर लाइन है। एक ट्रैक दिल्ली से आता है, जो उत्तर से आता है। वहीं, साउथ से भी एक ट्रैक आता है और वेस्ट मुंबई से भी ट्रैक आता है। ऐसे में इसे ही डायमंड क्रॉसिंग कहा जाता है। भारत  डायमंड क्रॉसिंग बस नागपुर में ही है।