Nagpur Metro
नागपुर मेट्रो (फाइल फोटो)

    Loading

    नागपुर. महा मेट्रो के महत्वाकांक्षी प्रकल्प में लंबे इंतजार के बाद ऑटोमोटिव चौक की दिशा वाले रूट को शुरू तो किया गया लेकिन कुछ मेट्रो स्टेशनों पर पार्किंग की व्यवस्था ही नहीं हैं. इस कारण स्थानीय लोग इसका लाभ नहीं उठा पा रहे हैं. इस तरह की तमाम परेशानियों को लेकर अब लोगों को गुस्सा भड़क रहा है. इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि महाराष्ट्र प्रदेश युवक कांग्रेस ने निशाद इंदुरकर के नेतृत्व में महा मेट्रो कार्यालय पहुंचकर रोष जताया.

    अधिकारी को ज्ञापन सौंपकर समस्या जल्द हल नहीं होने पर तीव्र आंदोलन करने की चेतावनी भी दी. शिष्टमंडल का मानना था कि इस रूट पर सबसे महत्वपूर्ण इंदोरा मेट्रो स्टेशन को लंबे समय तक अटका रखा गया. अब आंदोलन के बाद काम शुरू हुआ है. यहां तक कि रूट शुरू होते ही महा मेट्रो ने किराये में वृद्धि कर दी है, जबकि लंबे समय से अन्य रूट्स पर किराया कम रखे जाने से लोगों को राहत मिलती रही है. अत: इस रूट पर भी लोगों को राहत दी जानी चाहिए.

    कड़बी चौक स्टेशन का सहारा

    चर्चा के दौरान शिष्टमंडल ने कहा कि इंदोरा मेट्रो स्टेशन का निर्माण नहीं होने से उत्तर नागपुर की जनता को टेका नाका चौक या फिर कड़बी चौक स्थित मेट्रो स्टेशन का सहारा लेना पड़ रहा है लेकिन हालात यह है कि इन दोनों स्टेशनों पर पार्किंग की जगह ही नहीं है. स्टेशन का अपना कोई पार्किंग स्थल नहीं है. किसी तरह स्टेशन से सटे फुटपाथ पर टाइल्स लगाकर उसे साफ कर दिया गया. जहां लोगों द्वारा वाहनों की पार्किंग की जा रही है. किंतु यह जगह पर्याप्त नहीं है. 10-20 वाहन खड़े होते ही दूसरे वाहनों के लिए जगह ही नहीं बचती है. ऐसे में वाहन कहां पार्क किया जाए. यह दुविधा है. मजबूरन लोगों को अपने ही वाहनों से आवाजाही करनी पड़ रही है.

    सीनियर सिटीजन को मिले राहत

    शिष्टमंडल ने कहा कि सड़कों पर ट्रैफिक को देखते हुए वर्तमान में मेट्रो ट्रेन लोगों की जरूरत बन गई है. यहां तक कि जरूरत के समय सीनियर सिटीजन भी मेट्रो का सहारा ले रहे हैं लेकिन किराया अचानक बढ़ा देने से उनके लिए परेशानी है. कम से कम आपली बस या फिर ट्रेन आदि के अनुसार सीनियर सिटीजन को किराये में राहत दी जानी चाहिए. इसी तरह से छात्रों को सहूलियत की दरों में पास उपलब्ध कराया जाना चाहिए. शिष्टमंडल में जिला अध्यक्ष अनिरुद्ध पांडे, पलाश लिंगायत, हर्ष बरडे, अधिकांश हिरेखन, कृषप मेश्राम, अनंत नांदगावे, अर्श पाटिल, राहत बारसागडे, उदय सिंह, आदेश मेश्राम आदि शामिल थे.