Nagpur ZP

    Loading

    नागपुर. जिले के ग्रामीण भागों में नागरिकों को स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के लिए 2 और नये प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और 5 उप केन्द्रों के निर्माण को जिप स्वास्थ्य समिति की बैठक में मंजूरी दी गई है. दोनों पीएचसी हिंगना तहसील के वड़धामना और नीलडोह में बनेंगे. इसका प्रस्ताव तहसील स्वास्थ्य अधिकारी ने स्वास्थ्य संचालक संचालनालय मुंबई को भेज दिया है. उक्त प्रस्ताव को स्वास्थ्य समिति की बैठक में सभापति सुमित्रा कुंभारे ने मंजूरी दी है.

    जिले में जनसंख्या के अनुपात में पीएचसी व सब-सेंटरों को मंजूरी दी जाती है. बढ़ती जनसंख्या के हिसाब से जिले में इनकी संख्या कम है. फिलहाल जिले में हर तहसील मुख्यालय में ग्रामीण अस्पताल, 53 पीएचसी, 316 सबसेंटर, एलोपैथी व आयुर्वेदिक के 58 दवाखाने स्वास्थ सेवा दे रहे हैं.

    3-4 इमारतों का काम शुरू

    बताते चलें कि जिले में 49 पीएचसी थे और कोरोना काल के दौरान 4 नये शुरू किये गए. वहीं 3-4 पीएचसी की नई इमारतों का निर्माण कार्य जारी है जिसके जल्द ही पूरा होने की जानकारी दी गई. इनके अलावा अब हिंगना तहसील में और दो नई पीएचसी इमारत निर्माण को मंजूरी दी गई है. कुंभारे ने बताया कि नागरिकों को उनके गांव में ही तत्काल व अच्छी स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध हो इसलिए सुविधाएं बढ़ाने को प्राथमिकता दे रही हैं.

    वड़धामना और नीलडोह में नई पीएचसी इमारतों के साथ ही रामटेक तहसली के करवाही सिंदेवाही, हिवराबाजार पवनी, मनसर, शीतलवाड़ी और परसोड़ा में 5 उप केन्द्र का निर्माण भी किया जाएगा. समिति में मंजूरी के बाद स्टैंडिंग और आमसभा में मंजूरी ली जाएगी और नियोजन समति के पास अंतिम मंजूरी के लिए भेजा जाएगा.