rtmnu

    Loading

    नागपुर. सीधे महाविद्यालयों में प्रवेश न लेकर निजी तौर पर कला में स्नातक करना अब मुश्किल होगा. आरटीएम नागपुर विवि प्रशासन ने बीए एडिशनल पाठ्यक्रम बंद करने का निर्णय लिया है. इससे स्नातक के बाद एक और डिग्री हासिल करने की इच्छा रखने वाले विद्यार्थियों के लिए रास्ता बंद हो जाएगा.

    विवि की विद्वत परिषद में नई शिक्षा नीति को ध्यान में रखकर विविध विषयों पर चर्चा के बाद निर्णय लिये गये. नई शिक्षा नीति के अनुसार स्नातकोत्तर करने के लिए उसी विषय में स्नातक करना अनिवार्य नहीं है. विवि द्वारा किये गये अध्ययन में सामने आया कि अब बीए एडिशनल करने वाले छात्र कम हो गये हैं. पहले निजी तौर पर डिग्री लेने वाले छात्र अधिक होते थे. इसके लिए महाविद्यालय में प्रवेश की बजाय विवि से परीक्षा आवेदन भरकर सीधे परीक्षा में बैठते थे लेकिन छात्रों की संख्या कम होने की वजह से बीए एडिशनल पाठ्यक्रम को बंद करने का निर्णय लिया गया है.

    बीए पाठ्यक्रम में दो विषय अनिवार्य होते हैं. वहीं तीन विषयों के चयन का ऑप्शन छात्रों के पास होता है. इस वजह से अन्य विषय में डिग्री लेना हो तो स्नातक के बाद बीए एडिशनल की परीक्षा देते थे. इसके अलावा स्नातकोत्तर शिक्षा में संबंधित विषय बीए या बीएससी में रहना अनिवार्य था.