सुको के फैसले से हर वर्ग को लाभ, आर्थिक रूप से पिछड़ों संबंधी आरक्षण के निर्णय का बावनकुले ने किया स्वागत

    Loading

    नागपुर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार द्वारा गरीबों को दिए गए 10 प्रतिशत आरक्षण को सही ठहराये जाने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले का भाजपा प्रदेशाध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि इस आरक्षण से राज्य के मराठा और अल्पसंख्यक सहित विभिन्न समुदायों के गरीबों का फायदा होगा.

    प्रधानमंत्री मोदी ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि वे गरीबों के हितैषी व रक्षक हैं. किसी भी सामाजिक आरक्षण का लाभ नहीं लेने वाले आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों के लिए केंद्र सरकार ने जनवरी 2019 में संविधान में संशोधन कर सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक प्रवेश में आरक्षण प्रदान किया जिससे समाज के कई वर्ग लाभान्वित होने लगे. इस आरक्षण को सुको में चुनौती दी गई लेकिन अदालत ने अपने ऐतिहासिक फैसले में आरक्षण को सही ठहराते हुए बरकरार रखा है. गरीबों की मदद के लिए मोदी सरकार के प्रयासों में यह आरक्षण एक महत्वपूर्ण कदम है. 

    मराठा समाज को भी मिलेगा लाभ

    उन्होंने कहा कि देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व वाली भाजपा की गठबंधन सरकार ने कानून बनाकर मराठा समाज को नौकरियों और शिक्षा में आरक्षण दिया था. फडणवीस सरकार उस आरक्षण को हाई कोर्ट में भी बरकरार रखने में सफल रही थी जिसकी वजह से उसका क्रियान्वयन शुरू हुआ और मराठा समुदाय के युवाओं और युवतियों को इसका लाभ मिलना शुरू हो गया. हालांकि बाद में महाविकास आघाड़ी सरकार की गलतियों और ढीले कामकाज के कारण सर्वोच्च न्यायालय ने मराठा आरक्षण को रद्द कर दिया.

    मराठा समुदाय के लिए वर्तमान में कोई दूसरा आरक्षण नहीं है, इसलिए इस समुदाय के पास आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों के लिए देशभर में मोदी सरकार द्वारा लागू किए गए आरक्षण का लाभ उठाने का मौका है. इस आरक्षण की वजह से अल्पसंख्यकों और अन्य किसी सामाजिक आरक्षण का लाभ न पाने वाले अन्य घटकों के गरीबों को भी इस आरक्षण की वजह से अवसर प्राप्त हुआ है.