Bumper voting in MLC elections, 86.23 percent voting for Nagpur seat

    Loading

    नागपुर. विधान परिषद की नागपुर शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र सीट के लिए हुए चुनाव में संभाग में बम्पर 86.23 प्रतिशत मतदान हुआ. वहीं 13.77 फीसदी शिक्षकों ने वोटिंग से बंक मार दिया जबकि प्रशासन ने मतदान के लिए उन्हें पूरे दिन की छुट्टी घोषित की थी. वहीं दोपहर 2 बजे तक 60.48 प्रतिशत वोटिंग हो चुकी थी. विभागीय आयुक्त कार्यालय व चुनाव निर्णय अधिकारी से मिली जानकारी के अनुसार दोपहर 4 बजे तक सभी जिलों में कुल 86.23 प्रतिशत मतदान हुआ. सभी मतदान केन्द्रों में वोटरों की लंबी कतारें देखी गईं.

    संभाग में कुल 124 मतदान केन्द्र बनाये गए थे. नागपुर जिले के 43 मतदान केन्द्रों में दोपहर 4 बजे 81.43 फीसदी के लगभग मतदान होने की जानकारी मिली. पूरे संभाग में कुल 39,406 मतदाता थे जिसमें से 3४,3४९ ने मतदान में हिस्सा लिया और 22 उम्मीदवारों किस्मत मतपेटियों में बंद कर दी. कड़ी सुरक्षा में सभी जिलों से मतपेटियां नागपुर अजनी स्थित समुदाय भवन में तैयार किये गए स्ट्रांग रूम के लिए रवाना कर दी गई. 

    हर केन्द्र में उत्साह

    मतदान के समय शिक्षकों में उत्साह देखा गया. सुबह 8 बजे से ही जिले के अनेक केन्द्रों में लंबी कतारें देखी गईं. जिले के 16,480 मतदाताओं के लिए 43 मतदान केंन्द्र बनाए गए थे. सुबह सिविल लाइन्स स्थित पंचायत समिति कार्यालय और मनपा हिन्दी शाला गांधीनगर में मतदाताओं का भारी भीड़ नजर आई. सभी केन्द्रों में पुलिस का अच्छा बंदोबस्त लगाया गया था. गड़चिरोली जिले में सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हुआ और दोपहर 1 बजे तक वहां 69.60 फीसदी मतदान हो चुका था. नागपुर जिले में दोपहर 2 बजे तक कुल 52.75 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले थे. दोपहर 2 बजे तक भंडारा जिले में 63.58, गोंदिया में 57.18, वर्धा में 67.06 और चंद्रपुर जिले में 69.32 मतदान होने की जानकारी विभाग ने दी. 

    विभागीय आयुक्त व कलेक्ट्रेट ने दी भेंट

    मतदान के दौरान चुनाव निर्णय अधिकारी व विभागीय आयुक्त विजयलक्ष्मी बिदरी और सहायक चुनाव निर्णय अधिकारी व जिलाधिकारी विपिन इटनकर ने अनेक मतदान केन्द्रों को भेंट देकर प्रक्रिया का जायजा लिया. अजनी चौक स्थित माउंट कार्मेल हाई स्कूल, खामला चौक स्थित ज्यूपिटर शाला मतदान केन्द्र में पहुंचे. मतदान केन्द्र अधिकारी व मतदाताओं से चर्चा कर व्यवस्था का जायजा लिया. वोटिंग के लिए पात्र शिक्षकों को मतदान के लिए पूरे दिन की छुट्टी घोषित की गई थी. वोटिंग के समय कोई मतदाता अपने साथ मोबाइल, पेन या कोई प्रतिबंधित वस्तु तो नहीं ले जा रहा है इसकी भी जांच की गई. 

    2 को आएगा परिणाम

    एमएलसी चुनाव की मतगणना 2 फरवरी को होगी और उसी दिन परिणाम घोषित किये जाएंगे. नागपुर सीट के 22 उम्मीदवारों की किस्मत अब मतपेटियों में मतदाताओं ने बंद कर दी है. किसके किस्मत में जीत की लाटरी लगती है यह 2 फरवरी को स्पष्ट हो जाएगा. 

    जिलानिहाय मतदान का प्रतिशत

    जिला मतदान

    नागपुर          81.42

    वर्धा                  86.82

    चंद्रपुर          91.89

    भंडारा         89.15

    गोंदिया         87.58

    गडचिरोली 91.53