व्यापारी को लगाया 18.83 लाख का चूना, साइबर अपराधियों की करतूत

    नागपुर. आर्मी कंटेनमेंट हॉस्पिटल के लिए ईसीजी मशीन की खरीदारी करने के नाम पर साइबर अपराधियों ने एक व्यापारी को 18,83,607 रुपये का चूना लगा दिया. आरोपियों के नाम मनजीत सिंह और कुलदीप सिंह बताये गये हैं.

    प्राप्त जानकारी के अनुसार शिवसुंदर अपार्टमेंट, बजाज नगर निवासी नागनाथ गौतम राव कवठेकर (50) का सीताबर्डी परिसर के लक्ष्मी भवन चौक, धरमपेठ में आरएस मेडिटेक नाम से मेडिकल उपकरणों की दूकान है. यहां उपकरण सुधारे भी जाते हैं. करीब 15 दिन पहले उन्हें मनजीत सिंह और मेजर कुलदीप सिंह नाम युवकों के फोन आये और वाट्सएप द्वारा अलग-अलग नंबरों से संपर्क किया गया. उन्होंने आर्मी कंटेनमेंट हॉस्पिटल के लिए ईसीजी मशीन की खरीदारी करने की बात कही.

    इस मशीन की पेमेंट को ऑनलाइन करने की बात कर उन्होंने अकाउंट सेव करने के लिए नागनाथ को उनके नंबर पर 10 रुपये भेजने का कहा. नागनाथ ने उनके मोबाइल नंबर वाले अकाउंट में 10 रुपये भेज दिये. कुछ ही देर में उन्हें अपने बैंक खाते से 18,83,607 रुपये विड्रॉल होने का मैसेज मिला. इतनी बड़ी रकम खाते से निकाले जाने पर वह हैरान रहे गये. उन्हें अपने साथ हुई धोखाधड़ी समझ आते ही पुलिस में शिकायत दर्ज कराई. पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी.