cyber crime
Representative Photo

Loading

नागपुर. लोगों के खाते से पैसे उड़ाने के लिए साइबर ठग तरह-तरह के पैंतरे अपना रहे हैं. अब एक नई तरीके की ठगी सामने आई है जिसमें साइबर ठगों ने गेमिंग एप्लिकेशन के जरिए 9 वर्षीय बालक को अपने झांसे में लिया. उसका और छोटी बहन का अपहरण करने की धमकी दी और खाते से 1,02,000 लाख रुपये उड़ा लिए. पुलिस ने 33 वर्षीय महिला की शिकायत पर मामला दर्ज किया. वह यूट्यूबर है. उन्हें 9 वर्ष का बेटा और 18 महीने की बेटी है.

ऑनलाइन क्लासेस के लिए महिला ने अपना एंड्राइड फोन बेटे को दिया था. पढ़ाई खत्म होने के बाद बेटा फ्री फायर नामक गेम खेलता था. इस गेम में लॉगइन करने के बाद ग्रुप तैयार होता है जो टास्क पूरा करने पर जीत जाता है. इस तरह एस.के. भाईजान और प्रमोद कालू नामक आरोपी भी गेम के ग्रुप में ज्वॉइन हुए. दोनों ने गेम खेलते समय बालक से घर-परिवार की पूरी जानकारी हासिल की. महिला यूट्यूबर होने के कारण यूपीआई पेमेंट से लेन-देन करती थी.

आरोपियों ने बालक को स्कूल से अपहरण करने की धमकी दी. उसकी छोटी बहन को भी घर से उठा ले जाने की धमकी देने लगे. मां के यूपीआई अकाउंट की जानकारी ली और समय-समय पर खाते से 1,02,000 रुपये उड़ा लिए. शनिवार को अचानक बच्चा जोर-जोर से रोने लगा. उसकी तबीयत बिगड़ने लगी. शांत कर पूछताछ करने पर उसने मां को बताया कि 2 लोग उसे परेशान कर रहे हैं. उसे और बहन को घर और स्कूल से उठा ले जाने की धमकी दे रहे हैं.

साथ ही मां के अकाउंट से पैसा भेजने के लिए मजबूर किया और वह कुछ रकम भेज भी चुका है. महिला ने अपने बैंक स्टेटमेंट की जांच की तो मोटी रकम जाने का पता चला. मामले की शिकायत कोराड़ी पुलिस से की. पुलिस ने धोखाधड़ी और आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर जांच आरंभ कर दी.