झमाझम बारिश से सिटी सराबोर, गरजते रहे बादल, कड़कती रही बिजली

    Loading

    • 11.6 मिमी हुई बारिश
    • 1.15 घंटे बरसे बादल

    नागपुर. मानसून आगमन की घोषणा के 5 दिनों बाद सिटी में सोमवार की रात बादल झूमकर बरसे. महज सवा घंटे के लगभग ही बारिश हुई लेकिन पूरी सिटी सराबोर हो गई. इस दौरान आसमान में बिजली कड़कती रही और बादल गरजते रहे. ऐसा लग रहा था कि मूसलाधार बारिश थमने वाली नहीं है लेकिन रात 8 बजे शुरू हुई बारिश सवा नौ बजे थम गई. फिर बीच-बीच में हल्की बूंदाबांदी होती रही. बारिश ने मौसम कूल-कूल कर दिया.

    मौसम विभाग ने सिटी में रात 8.30 बजे तक 11.6 मिमी बारिश दर्ज की. मानसून आने की घोषणा 16 जून को की गई थी लेकिन बारिश ने बेहद हल्की एंट्री मारी थी. सोमवार को कुछ अच्छी बारिश होने से उमस से राहत मिलने की संभावना है. मौसम विभाग ने सिटी का अधिकतम तापमान 33.1 डिसे दर्ज किया जो औसत से 2.5 डिग्री कम रहा, वहीं न्यूनतम तापमान 25.4 डिसे दर्ज किया गया. 

    सड़कों पर पानी भरा, मनपा में जलजमाव

    महज एक घंटे की बारिश ने निकासी व्यवस्था की पोल खोलकर रख दी. कई सड़कों व चौराहों पर पानी लबालब भर गया जिसके चलते वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ा. सिविल लाइन्स स्थित मनपा कार्यालय परिसर में तो तालाब ही बन गया. गड्डीगोदाम चौक और रोड, सदर ओवरब्रिज के नीचे कई जगहों पर पानी भर गया. बर्डी स्थित झांसीरानी चौक, गोवारी ब्रिज के लैंडिग प्वाइंट में जलजमाव हो गया. महालक्ष्मीनगर में कुछ गलियों में घुटनों तक पानी भरने से नागरिकों को दिक्कतें हुईं. कुछ घरों में पानी घुसा जिसे निकालने की मशक्कत करते हुए नागरिक नजर आए.

    कुछ इलाकों में बिजली बंद

    बारिश के दौरान कुछ इलाकों में बिजली बंद होने की खबर भी नागरिकों ने दी. नंदनवन और सदभावनानगर इलाके में बिजली बंद हो गई जिससे नागरिक हलाकान होते रहे. अनेक जगहों पर अधूरे विकास कार्य भी जलजमाव का कारण बने. वर्धा रोड में जयप्रकाशनगर चौक से छत्रपति चौक तक रोड के किनारे गट्टू लगाने का काम नहीं हुआ है जिसके चलते यहां पानी भर गया. पश्चिम नागपुर में शंकरनगर चौक में भी जलजमाव हुआ. एक घंटे की बारिश ने ही कई इलाकों में निकासी व्यवस्था की पोल खोल दी. अगर घंटों बारिश हुई तो हालत क्या होंगे इसकी कल्पना की जा सकती है. 

    रुक-रुक कर होती रही बारिश

    रात को रुक-रुक कर बारिश होती रही. सवा नौ बजे बादलों ने चंद मिनटों के लिए आराम किया फिर बारिश शुरू हो गई. विभाग ने संभावना जताई है कि आगामी 24घंटों में यानी 21 जून को भी 1-2 स्पैल की बारिश होगी. 22 व 23 जून को कुछ स्पैल की तेज बारिश हो सकती है. इस तरह का मौसम 26 जून तक बना रहने की संभावना विभाग ने जताई है. इस दौरान तापमान में भी कमी आएगी.