school
File Photo

  • मनपा आयुक्त ने जारी किया आदेश

नागपुर. कोरोना महामारी के चलते मार्च महीने से बंद शालाएं अब 4 जनवरी से खुलेंगे. मनपा आयुक्त राधाकृष्णन बी. ने इस संदर्भ में आदेश जारी कर दिया है. मनपा सीमा के अंतर्गत आने वाली शालाओं में 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं को खोलने का आदेश जारी किया गया है. इसके लिए कोविड-19 के सभी दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करने के निर्देश भी दिए गए हैं.

अब नौवीं से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को स्कूल जाने का अवसर मिलेगा. अब तक घर पर ऑनलाइन स्टडी चल रही थी जिससे अनेक विद्यार्थियों को परेशानी का भी सामना करना पड़ रहा था. बच्चों को कक्षा में अनिवार्य रूप से मास्क पहनकर बैठना होगा और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सीटिंग व्यवस्था भी करनी होगी.

शिक्षकों को देनी होगी कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट

शालाओं में सैनिटाइजिंग, थर्मल स्क्रीनिंग, पल्स आक्सीमीटर, साबुन पानी आदि जरूरी चीजों की व्यवस्था अनिवार्य रूप से करनी होगी. इसके अलावा टीचर्स व कर्मचारियों को आरटीपीसीआर टेस्ट की रिपोर्ट अनिवार्य रूप से शाला व्यवस्थापन समिति के पास जमा करना होगा. अगर विद्यार्थी स्कूल बस या ऑटो आदि से आते-जाते हों तो उन वाहनों के नियमित सैनिटाइजिंग हो रही है या नहीं यह सुनिश्चित करना शाला प्रबंधन की जिम्मेदारी होगी. शाला में प्रेयर के दौरान व कक्ष में 6 फुट के फिजिकल डिस्टेंसिंग में विद्यार्थियों को बैठाना होगा. स्टॉफ रूम में भी टीचरों को मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कड़ाई से करना होगा.