Now the crisis on crops from Toldhakali - Agriculture Department advised to be cautious

    Loading

    नागपुर. ठंड का मौसम आरंभ होने को एक माह का समय बीत चुका है. गुलाबी ठंडी का जिस तरह से अहसास होने लगा है. ठंड का मौसम रबी फसलों के लिए काफी लाभदायी बताया जा रहा है. फसलों को सर्दी के मौसम में प्रोटीन औषधि का बल मिलता है. उसी तरह इसी ठंडी से मनुष्य पर बीमारियों का प्रकोप बढ़ने के संकेतों को भी नकारा नहीं जा सकता. वर्तमान में पूरी तरह से गुलाबी ठंडी अपने चरम पर है. यह मौसम रबी के चने और गेहूं की फसल के लिए वरदान साबित होता है, इसलिए किसान भी चने की खेती पर इस मौसम में अधिक जोर देते है.

    मौसम के जानकारों के अनुसार आने वाले दो माह तक शहर तथा ग्रामीण क्षेत्र में कड़ाके की सर्दी का लोगों को सामना करना पड़ सकता है. सर्दी रबी सीजन की फसल और खरीफ की एक मात्र बची तुअर की फसल के लिए बेहद लाभदायक होने की जानकारी है. इस के अलावा सब्जियों की खेती करने वाले किसानों के लिए भी ठंड का यह मौसम अच्छा रहने की संभावना है. जिस वजह से सर्दी का यह मौसम फसलों के लिए शुभ संकेत तो मनुष्य के लिए थोड़ा बहुत परेशानी वाला साबित होने जैसा है.

    तुअर के अलावा हरी सब्जियों के लिए वरदान

    जिस तरह की गुलाबी सर्दी वर्तमान में है, उससे फूलों पर आने वाली तुअर फसल को मजबूती मिलने के साथ ही फसल पर होने वाली इल्लियों का भी आक्रमण कम रहता है. इसके अलावा हरी सब्जियों का भी भरपूर उत्पादन सर्दी के मौसम में होने से यह किसानों के लिए भी अच्छे संकेत है.