क्रिकेट मैच: पुलिस का तगड़ा बंदोबस्त, होटल और स्टेडियम में पहरा बढ़ा

    Loading

    नागपुर. वर्धा रोड के जामठा स्टेडियम में गुरुवार से शुरू होने वाले भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सिटी पुलिस ने कमर कस ली है. बुधवार को आला पुलिस अधिकारियों ने जामठा स्टेडियम की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. केवल स्टेडियम परिसर में ही 2,000 पुलिस कर्मियों की तैनाती की जा रही है. ट्रैफिक व्यवस्था न बिगड़े और कोई एक्सीडेंट नहीं हो इसीलिए यातायात पुलिस विभाग पर महत्वपूर्ण जिम्मेदारी होगी.

    बुधवार को सीपी अमितेश कुमार ने आला अधिकारियों के साथ बैठक कर सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की. होटल और मैदान में खिलाड़ियों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए. सीपी ने बताया कि टेस्ट मैच लगभग 5 दिन तक चलता है लेकिन दोनों टीमें पहले ही अभ्यास के लिए सिटी में दाखिल हो चुकी हैं.

    इसीलिए खिलाड़ियों के साथ पहले से ही तगड़ा बंदोबस्त है जहां तक जामठा के वीसीए स्टेडियम की बात है तो यहां परिंदा भी पर न मार पाए ऐसे इंतजाम किए गए है. पूरे परिसर में 254 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. इसके अलावा 4 मोबाइल सर्विलांस व्हीकल भी स्टेडियम के बाहर मौजूद रहेगी. कैमरों के जरिए हर प्वाइंट की निगरानी की जाएगी जिसके लिए विशेष कंट्रोल रूम भी बनाया गया है. 8 डीसीपी, 10 एसीपी, 35 इंस्पेक्टर, 138 एपीआई और पीएसआई सहित 2,000 कर्मचारी बंदोबस्त में तैनात रहेंगे. कोई आपत्तिजनक वस्तु भीतर न जा पाए इसके लिए एंट्री प्वाइंट पर 40 मेटल डिटेक्टर लगाए गए हैं.

    मैच के लिए आवाजाही के दौरान दोनों टीमों को सिटी पुलिस की क्विक रिस्पांस टीम एस्कॉर्ट करेगी. प्रशंसक प्लेयर के पास न जाए पाए इसपर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. इसके अलावा स्टेडियम में सादी पोशाक में भी पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे. दोनों टीमें रेडिसन ब्लू होटल में ठहरी हैं. वहां भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. 24 घंटे परिसर में पुलिस सादी पोषाक में गश्त कर रही है. 

    भारी वाहनों की आवाजाही पर रोक

    भारी संख्या में लोग दोपहिया और चौपहिया वाहनों पर स्टेडियम पहुंचेंगे. कॉलेज और स्कूली बच्चे बड़ी संख्या में आ सकते हैं. स्टेडियम जाते और आते समय कोई अप्रिय घटना न हो इसीलिए मैच शुरू होने के पहले और खत्म होने के बाद वर्धा रोड पर भारी वाहनों की आवाजाही पर रोक लगाई गई है.

    हैद्राबाद और वर्धा से आने वाले भारी वाहनों को डोंगरगांव टोल नाके पर कामठी, भंडारा आउटर रिंग रोड से आने वाले वाहनों को पांजरी टोल नाके, अमरावती से वर्धा रोड की ओर जाने वाले वाहनों को नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के पास रोक दिया जाएगा. स्टेडियम का ट्रैफिक खत्म होने के बाद एंट्री दोबारा शुरू कर दी जाएगी. पुलिस की नागरिकों से अपील है कि हेलमेट जरूर पहने.