वंदे भारत एक्सप्रेस का समय बदलने की मांग, PAC सदस्यों को सौंपा ज्ञापन

    Loading

    नागपुर. रेलवे मंत्रालय द्वारा देशभर के स्टेशनों पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं की जांच और आवश्यकताओं के निरीक्षण के लिए तैयार यात्री सुविधा समिति सदस्यों में शामिल कैलाश वर्मा, एड. विभाग अवस्थी और अभिजीत दास ने नागपुर स्टेशन को दौरा किया. इसी बीच उन्हें दयाशंकर तिवारी तथा सेंट्रल रेलवे, मुंबई के जेडआरयूसीसी मेंबर बृजभूषण शुक्ला द्वारा बिलासपुर-नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत एक्सप्रेस का नागपुर से समय बदलने की मांग की गई. पीएससी सदस्यों को बताया गया कि दोपहर 2 बजे के बजाय शाम 5 बजे का समय होने से रायपुर से इलाज कराने आ रहे मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी और वापसी के लिए एक बेहतरीन साधन उपलब्ध होगा. स्वयं प्रधानमंत्री मोदी ने इस वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन किया था. टाइम बदलने से वंदेभारत को बड़ी संख्या में यात्री मिल सकेंगे.

    केवल 40 फीट FOB की जरूरत, होगी बहुत सहूलियत

    शुक्ला ने पीएससी सदस्यों को बताया कि स्टेशन के पूर्वी भाग में मेट्रो रेल शुरू होने से इस ओर अचानक से यात्रियों की संख्या में काफी इजाफा हो गया है लेकिन मेट्रो स्टेशन और मेन स्टेशन को एफओबी कनेक्ट न होने से यात्रियों को भारी परेशानी हो रही है. यदि केवल 40 फीट का नया एफओबी बना दिया जाये तो हजारों यात्रियों की परेशानी समाप्त हो जायेगी. इसी प्रकार ट्रेन 12159 का समय पूर्ववत् करने, ट्रेन 22111/22112 नागपुर-भुसावल-नागपुर दादाधाम एक्सप्रेस को दोबारा शुरू करने, ट्रेन 01139/01140 नागपुर-मडगांव-नागपुर स्पेशल को नियमित करने, विदर्भ एवं सेवाग्राम एक्सप्रेस में सीसीटीवी कैमरे लगाने की मांग की गई. साथ ही बताया कि स्टेशन के प्लेटफार्म के स्टॉलों और ट्रेनों में 15 रुपये का रेलनीर 20 रुपये में बेचा जा रहा है. 

    गुपचुप हो गया दौरा

    उल्लेखनीय है कि रेल यात्रियों से जुड़ी सुविधाओं जैसे प्रमुख विषयों से जुड़ी पीएसी सदस्यों का दौरे की जानकारी प्रसारित नहीं की गई. मध्य रेल और दक्षिण-पूर्व-मध्य रेल के नागपुर मंडलों के तहत विभिन्न स्टेशनों को दौरा सोमवार से शुरू होना था. हालांकि पहला निरीक्षण बल्लारशाह और चंद्रपुर स्टेशन का किया जाना था लेकिन सभी सदस्य नहीं पहुंचे थे. ऐसे में पहले पहुंचे 3 सदस्यों ने सोमवार को नागपुर और वर्धा स्टेशन का निरीक्षण कर लिया. मंगलवार को और भी पीएससी सदस्य नागपुर पहुंचे रहे हैं और फिर इतवारी, भंडारा रोड और सिवनी स्टेशन को निरीक्षण किया जायेगा.