रिमझिम बारिश से शहर सराबोर; आज होगी भारी बारिश, सतर्क रहने की चेतावनी

    Loading

    नागपुर. नागपुर जिले में दो दिन धूप निकलने के बाद फिर से बारिश शुरू हो गई है. रात में हल्की बौछारों के साथ रविवार को दिनभर रिमझिम बारिश होती रही. आज सुबह 8.30 बजे तक मात्र 5 मिमी बारिश हुई, जबकि पिछले 9 घंटों में ही यानी शाम 5.30 बजे तक 11 मिमी बारिश दर्ज की गई. रात के अलावा कल भी बारिश होने की संभावना है. ऐसे में दो दिन में ही करीब 50 मिमी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने सोमवार को बहुत भारी वर्षा होने की संभावना जताई है.

    बादलों की गरज के साथ आकाशीय बिजली के गिरने से जानमाल का नुकसान हो सकता है. इसलिए मौसम विभाग ने लोगों को सतर्क रहने की चेतावनी दी है. बारिश के होने के कारण रविवार को पारा 5.3 डिसे लुढ़क कर 25.8 डिसे पर पहुंच गया. हालांकि न्यूनतम तापमान में खास बदलाव नहीं हुआ. यह 24.3 डिसे दर्ज किया गया. इसके अलावा आज सुबह 8.30 बजे आर्द्रता 93 थी जो शाम 5.30 बजे बढ़कर 98 हो गई. आर्द्रता बढ़ने से उमस की समस्या उत्पन्न हो गई है. उधर लगातार बारिश होने के कारण सिटी में कई मोहल्लों में जलजमाव की समस्या उत्पन्न हो गई. सड़कों पर पानी जमा होने से वाहन चालकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा.  

    खेतों में पानी जमा नहीं होने दें 

    बारिश के कारण कपास, सोयाबीन, मूंग, उड़द, तुअर, संतरा, मोसंबी, नींबू आदि फसलों के खराब होने की संभावना बढ़ गई है. ऐसे में मौसम विभाग ने इन खेतों  में जमा हो रहे अतिरिक्त पानी को निकालने के लिए छोटी-छोटी नालियां बनाने की सलाह दी है. किसानों को बारिश में कीटनाशकों का छिड़काव नहीं करने की हिदायत दी गई है. उन्हें मौसम के साफ होने का इंतजार करने के लिए कहा गया है.

    इसके अलावा किसानों को खेतों में एकजुट होकर काम करने से परहेज करने के लिए कहा गया है यानी दो खेत मजदूरों के बीच अधिक से अधिक दूरी होनी चाहिए. किसानों को अपने पशुओं के साथ नदी, नालों से दूर रहने की सलाह दी गई है.