Eknath Shinde for Expressway

    Loading

    नागपुर. बालासाहब ठाकरे समृद्धि महामार्ग के नागपुर से शिर्डी के लिए पहला चरण की शुरुआत जल्द होने की जानकारी नगरविकास मंत्री एकनाथ शिंदे ने दी. उन्होंने यहां आकर समृद्धि महामार्ग के पहले चरण के कार्यों की समीक्षा की. साथ ही ऑटो कार इंडिया’ मासिका द्वारा आयोजित सुपर कार रैली को हरी झंडी दिखाई. इस दौरान उन्होंने इलेक्ट्रिक कार पर सवारी भी की. 

    टोल प्लाजा के साथ निर्माण कार्य प्रगति पर

    शिर्डी से नागपुर तक समृद्धि महामार्ग का पहला चरण अब पूरा होने वाला है. टोल प्लाजा के साथ सड़कों के दोनों किनारों की पर निर्माण की सुविधाएं प्रगति पर है. इस महामार्ग का कार्य बहुत ही उत्तम हुआ है. पहले चरण का मार्ग बनकर तैयार हो गया है. समृद्धि महामार्ग के जीरो प्वाइंट के पास खास रोटरी सर्कल तैयार किया जा रहा है. शिंदे ने रोटरी सर्कल के कार्य की भी समीक्षा की. इसी सर्कल के बीच में बालासाहब ठाकरे का पूर्णाकृति पुतला लगाया जायेगा.

    फिलहाल इस सर्कल का कार्य प्रगति पर है, जो कि कुछ ही महीनों में पूरा हो जायेगा. इस महामार्ग की दूसरी सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसमें वन्य जीवों के संरक्षण के लिए विशेष ध्यान रखा गया है. वन्य जीवों को एक तरफ से दूसरी तरफ जाने के लिए किसी तरह की परेशानी नहीं होने के लिए महामार्ग पर 8 ओवरपास और 76 अंडरपास तैयार किये गये हैं. इस कार्य की समीक्षा भी शिंदे ने की. उसी प्रकार वन्यजीवों को आवाज से समस्या नहीं होने के लिए नॉईस बैरियर्स लगाये जाने वाले हैं. इस ओवरपास से वन्यजीवों ने आना-जाना भी शुरू कर दिया है. यह जानकारी एमएसआरडीसी के अधिकारियों द्वारा दी गई. जानवरों को यह ओवरपास जंगल का ही भाग लगता है. 

    खास मुंबई से आई टीम

    समृद्धि महामार्ग को देखने ‘ऑटो कार इंडिया’ मासिक की टीम खास मुंबई से आई. टीम ने यहां पर विशेष भाग चित्रित भी किया. साथ ही महामार्ग पर फेरारी, लैम्बोर्गिनी, मर्सिडीज जैसी सुपरकार्स की विशेष रैली का भी आयोजन किया. रैली का उद्घाटन शिंदे और एमएसआरडीसी के महा व्यवस्थापकीय संचालक राधेश्याम मोपलवार द्वारा किया गया. इस अवसर पर एमएसआरडीसी के सह-व्यवस्थापकीय संचालक अनिलकुमार गायकवाड, प्रेरणा देशभ्रतार सहित एमएससारडीसी के सभी पदाधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे.