Dowry
File Photo

    Loading

    नागपुर. एक विवाहिता ने अपनी 3 वर्ष की बच्ची के साथ 30 जनवरी की रात अंबाझरी तालाब में कूदकर आत्महत्या की थी. इस मामले में अब अंबाझरी पुलिस ने महिला के पति सहित ससुराल वालों के खिलाफ आत्महत्या के लिए मजूबर करने का मामला दर्ज किया. आरोपियों में आमला, बैतूल निवासी रवि संतोष पंडागरे (37), उसके पिता संतोष (62), मां इंदूबाई (56), भाई राहुल (33) और बहन अरुणा अनिल पोटफोड़े (29) का समावेश हैं. पांडुरंगनगर, हिंगना रोड निवासी दशरथ हरि बावसकर (63) की शिकायत पर मामला दर्ज किया गया.

    वर्ष 2019 में दशरथ ने अपनी बेटी कल्पना का विवाह रवि के साथ किया था. क्षमता के अनुसार बच्ची की शादी धूमधाम से की. शादी के कुछ दिन बाद ही ससुराल वालों ने कल्पना को प्रताड़ित करना शुरू कर दिया. बार-बार उसे मायके से पैसे लाने के लिए प्रताड़ित किया जाता था. उसे मानसिक और शारीरिक यातनाएं दी जाती थीं.

    रवि और कल्पना नागपुर में रहने लगे लेकिन इसके बाद भी प्रताड़ना जारी थी. आखिर तंग आकर कल्पना ने ससुराल वालों के खिलाफ घरेलू हिंसा और दहेज प्रताड़ना का मामला दर्ज करवाया. तब से ससुराल वाले आमला में और कल्पना इसासनी के रायटाउन में रहती थी. रवि और उसके घर वाले चाहते थे कि कल्पना उसका घर खाली कर दे. इसको लेकर काफी विवाद भी हुए.

    29 जनवरी को कल्पना बेटी खुशी को लेकर घर से निकल गई. 30 जनवरी की रात वह बेटी के साथ अंबाझरी तालाब में कूद गई. पुलिस ने आकस्मिक मृत्यु का मामला दर्ज किया था. बाद में उसके पिता दशरथ ने बेटी को दी गई यातनाओं के बारे में बताया. पुलिस ने विविध धाराओं के तहत मामला दर्ज कर जांच आरंभ की है.